scriptकोरोनावायरस पर की गई भविष्यवाणी हुई सच, 12 साल पहले लिखी गई किताब हो रही वायरल | Coronavirus Prediction was Done 12 Years Before, A book Gets Viral | Patrika News
हॉट ऑन वेब

कोरोनावायरस पर की गई भविष्यवाणी हुई सच, 12 साल पहले लिखी गई किताब हो रही वायरल

Coronavirus Prediction : एंड ऑफ द वर्ल्ड किताब में कोरोनावायरस के लक्षणों के बारे में बताया गया था
40 साल पहले लिखी गई एक किताब में भी कोरोनावायरस के बारे में जिक्र किया गया था

नई दिल्लीMar 05, 2020 / 08:35 am

Soma Roy

prediction.jpg

Coronavirus Prediction

नई दिल्ली। चीन के वुहान से हुई कोरोनावायरस (Coronavirus) की शुरुआत ने तमाम देशों को अपनी जद में ले लिया है। इससे दुनिया भर में करीब 90 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। इस खतरनाक बीमारी का आतंक लोगों को डरा रहा है, लेकिन क्या आपको पता इस भयावह बीमारी के आने की दस्तक की खबर (Prediction) 12 साल पहले ही मिल गई थी। दरअसल एक लेखक ने इस महामारी का जिक्र अपनी एक किताब में किया था, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।
कोरोनावायरस के डर से बाथरूम में पति ने पत्नी को किया लॉक, पुलिस ने छुड़वाया

बताया जाता है कि 12 साल पहले लेखक सिल्विया ब्राउन ने एक किताब (Book) लिखी थी, जो साल 2008 में पब्लिश हुई थी। किताब का नाम एंड ऑफ द वर्ल्ड है। इस किताब के वायरल हिस्से में लिखा गया है कि साल 2020 के आसपास एक गंभीर निमोनिया जैसी बीमारी दुनिया भर में फैलेगी, जो कि फेफड़ों और ब्रोन्कियल नलियों पर सीधा हमला करेगी। किताब में बीमारी से मिलने वाली राहत के बारे में भी लिखा गया है। इसके मुताबिक जितनी जल्दी से ये बीमारी आएगी, उतनी तेजी से ही अचानक यह बीमारी गायब भी हो जाएगी। सिल्विया ब्राउन की इस किताब में लिखी गई बातों को इस समय पूरी दुनिया में फैले कोरोनावायरस से जोड़कर देखा जा रहा है। सोशल मीडिया पर किताब में लिखे अहम प्वाइंट्स के लिए गए स्क्रीन शॉट भी वायरल हो रहे हैं।
d1.png
इसके अलावा लगभग 40 साल पहले भी एक ऐसी ही किताब सामने आई थी, जिसमें कोरोनावायरस का उल्लेख किया गया था। उस किताब का नाम ‘द आइज ऑफ डार्कनेस’ हैै ये साल 1981 में डीन कोन्टोज नाम के लेखक ने लिखी थी। इसमें ‘वुहान-400’ नामक एक वायरस के बारे में बताया गया था। ये एक थ्रिलर उपन्यास थी, जो लोगों को काफी पसंद आई थी। नोवेल के मुताबिक ‘वुहान-400’ नाम का ये जैविक हथियार 400 लोगों के माइक्रोगैनिज्म को मिलाकर बनाया गया था। इसे वुहान शहर के बाहर एक आरडीएनए प्रयोगशाला में बनाया गया था। उपन्यास में लिखी ये सभी बातें कोरोनावायरस के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं।

Home / Hot On Web / कोरोनावायरस पर की गई भविष्यवाणी हुई सच, 12 साल पहले लिखी गई किताब हो रही वायरल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो