सर्दियों में गुड़ खाने से होते हैं ये फायदे, कई बीमारियों से भी बचाता है

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना आयुर्वेद के अनुसार अति आवश्यक बताया गया है। माना जाता है कि गुड़ में शरीर के लिए कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 17 Nov 2020, 02:38 PM IST

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना आयुर्वेद के अनुसार अति आवश्यक बताया गया है। माना जाता है कि गुड़ में शरीर के लिए कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे एनीमिया की समस्या दूर करने में मदद मिलती है। आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के अनुसार सर्दियों के मौसम में खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इससे पाचन क्षमता में सुधार होता है। इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए डॉक्टरों द्वारा सर्दियों में गुड़ सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसे 'सुपरफूड स्वीटनर' भी कहा जाता है।

इंटरनेट पर डार्क वेब से रहें हमेशा सावधान वरना बैंक अकाउंट हो जाएंगे खाली

वर्क फ्रॉम होम में दें आंखों को आराम नहीं तो हो सकती हैं ये बीमारियां

गुड़ खाने से होते हैं ये फायदे

  1. गुड़ एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। यह रक्तचाप का सामान्य स्तर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लो बीपी वालों को गुड़ खाने के बचना चाहिए।
  2. सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन करना कमजोर आंखों के लिए किसी दवा से कम नहीं है। यह आंखों की रोशनी को तेजी से बढ़ाता है। अगर आपको आंखों की कमजोरी की समस्या है तो नियमित रूप से गुड़ का सेवन करें।
  3. खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।
  4. गुड़ का सेवन पेट संबंधी समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। अगर आप गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ जरूर खाएं। इससे ये समस्याएं खत्म हो सकती हैं।
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned