scriptस्पेस में अपने बाल कैसे धोते हैं अंतरिक्ष यात्री? NASA का Video देख रह जाएंगे दंग | How To Wash Hairs In Space NASA Viral Video | Patrika News

स्पेस में अपने बाल कैसे धोते हैं अंतरिक्ष यात्री? NASA का Video देख रह जाएंगे दंग

Published: Jun 15, 2022 04:37:32 pm

अंतरिक्ष भी अपने अंदर कई रहस्यों को समेटे हुए हैं। यही वजह है कि इन रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए इंसान समय-समय पर स्पेस की यात्रा करता है। हालांकि स्पेस की ये यात्रा इतनी आसान नहीं होती। नासा का एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है जिसमें अंतरिक्ष यात्रा स्पेस में अपने बाल धोते दिखाई दे रहे हैं।

How To Wash Hairs In Space NASA Viral Video

How To Wash Hairs In Space NASA Viral Video

अंतरिक्ष के बारे में कौन नहीं जानना चाहता है। बच्चा हो या बड़ा हर किसी को अंतरिक्ष के रहस्यों के बारे में जानने की उत्सुकता रहती है। यही वजह है कि समय-समय पर अंतरिक्ष यात्रा स्पेस जाकर वहां से जुड़े रहस्यों से पर्दा उठाते हैं। लेकिन स्पेस यात्रा इतनी आसान नहीं होती। क्योंकि यहां रहना और यहां के माहौल के हिसाब से खुद को ढालना काफी मुश्किल होता है। क्या आपको बता दें कि स्पेस में अंतरिक्ष यात्री अपने बाल कैसे धोते हैं? दरअसल सोशल मीडिया पर अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा का एक वीडियो वायरल हो रहा है, इस वीडियो में देखा जा सकता है कि स्पेस में अंतरिक्ष यात्रा बाल कैसे धोते हैं।
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) की ओर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का एक वीडियो रिलीज किया गया था। इसमें नजर आ रहा है कि कैसे अंतरिक्ष यात्री स्पेस में अपने बाल धोते हैं।

खास बात यह है कि, यूनिलैड टेक फेसबुक पेज पर इस वीडियो को शेयर किया गया है जो लोगों को काफी पसंद आ रहा है। दरअसल बिना ग्रैविटी के बाल धोना काफी मुश्किल काम लगता है, लेकिन स्पेस यात्री ने वीडियो में काफी आसानी से अपने बालों को साफ किया।

यह भी पढ़ें – दुनिया से गायब हो जाएं मच्छर तो क्या होगा? जानिए क्या पड़ेगा बुरा असर

ऐसे धुलते हैं स्पेस में बाल
वीडियो में एक महिला यात्री दिखा रही है कि बाल कैसे धोती है। ग्रैविटी ना होने के कारण उसके सारे बाल ऊपर की तरफ उड़ रहे हैं। बाल धोने के लिए गुनगुना पानी, नो रिन्स शैम्पू, तौलिया और कंघी की जरूरत पड़ती है।

सबसे पहले महिला ने अपने बालों की जड़ों में पानी में डाला जिससे ज्यादा पानी ना बर्बाद हो और ना ही इधर-उधर उड़ता नजर आए। जब बाल पूरी तरह से गीले हो गए तो उसने नो रिन्स शैंपू को बालों की जड़ों में लगाया और फिर हाथ से उसे पूरे बाल में फैला दिया।
इसके बाद महिला ने फिर पानी का इस्तेमाल कर शैंपू छुड़ाया और तौलिया से बालों को पोछने के बाद कंघी से उसे झाड़ दिया। इस अंतरिक्ष यात्री ने बताया कि बाल सूखने के बाद जो पानी भाप बनकर उड़ता है, वो अंतरिक्ष यान सोख लेता है और उसे पीने के पानी में बदल देता है।

यह भी पढ़ें – दुनिया की ऐसी जगह जहां पेड़ भी नाचते हैं! मुद्राएं देख आप भी रह जाएंगे दंग

ट्रेंडिंग वीडियो