बाल श्रम के खिलाफ जरूरी है आक्रामक प्रहार, इसी वजह से आज के दिन हर साल मनाया जाता है World day against child labour

बाल श्रम के खिलाफ जरूरी है आक्रामक प्रहार, इसी वजह से आज के दिन हर साल मनाया जाता है World day against child labour

Nitin Sharma | Updated: 12 Jun 2019, 12:00:48 PM (IST) हॉट ऑन वेब

  • बाल श्रम को रोकने के लिए आज विश्व स्तर पर दिवस मनाया जा रहा है।
  • हर क्षेत्र में काम कर रहे बाल मज़दूरों की हालत पर ध्यान दिया जा रहा है।
  • बाल श्रमिकों की दुर्दशा पर हर संभव तरीके से रोक लगाने की कवायद हो रही है।

नई दिल्ली। भारत में बाल श्रम का ग्राफ़ तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। लगातार बाल श्रमिकों की संख्या में इज़ाफा हो रहा है जिसकी रोकथाम करना बहुत जरूरी है। भारत के अलावा यह अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ रहा है। बाल श्रम को रोकने के लिए ही अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने साल 2002 से प्रतिवर्ष 12 जून को World day against child labour मनाए जाने की शुरूआत की। बाल श्रम को रोकने के लिए श्रम संगठन द्वारा आवश्यक कार्रवाई और जरूरी प्रयासों को करने का काम किया है।

World Cup 2019: BCCI ने ऋषभ पंत को इंग्लैंड किया रवाना, बैकअप के तौर पर जुड़ेंगे टीम के साथ

child labour

युनाइटेड नेशन यानी संयुक्त राष्ट्र के हिसाब से बाल श्रमिकों की दशा को उजागर करने और इसके विरूद्ध सरकार द्वारा जरूरी कदमों को उठाना जरूरी माना गया है। इसके जुड़े आंकड़ों की बात करें तो विश्व संस्था के अनुमान के मुताबिक करीब 152 मिलियन बच्चे ऐसे है जो बाल श्रमिक हैं।

विश्व स्तर पर बाल मज़दूरी के खिलाफ रोकथाम के लिए और साथ ही बच्चों की तस्करी रोकने के लिए कई प्रभावी उपाय किए गए हैं लेकिन माना जा रहा है कि इसपर अभी भी पूरी तरह से रोक नहीं लगाई जा सकी है।

पाकिस्तान: सख्त हुए पीएम इमरान खान के तेवर, पिछले 10 साल के भ्रष्टाचार की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी

World day against child labour

इस साल बाल श्रम के खिलाफ मनाए जा रहे विश्व दिवस पर बाल श्रमिकों को न्याय दिलाने के लिए खास थीम के तहत काम किया जा रहा है।

खेती-बाड़ी में काम करने वाले बाल श्रमिकों की संख्या की रोकथाम की भी आवश्यकता है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन सभी तरीकों से हो रहे बाल श्रम के खिलाफ काम कर रहा है इस दौरान उन्हे कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ रहा जिन पर तत्काल कार्रवाई भी की जा रही है।

अमरीकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप, ट्रंप के बेटे से पूछताछ करेगी सीनेट की इंटेलीजेस टीम

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned