इस महिला ने बनाया अनोखा मास्क, पीएम मोदी भी तारीफ करने से नहीं रोक पाए खुद को

कोरोना वायरस ने कई लोगों को नया करने का मौका दिया है। लॉकडाउन के दौरान घरों में कैद लोगों ने बहुत कुछ नया सीखा है। जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। आज आपको एक ऐसी महिला के बारे में बता रहे है जिसकी तारीफ हर कोई कर रहा है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 02 Oct 2020, 04:47 PM IST

कोरोना वायरस ने कई लोगों को नया करने का मौका दिया है। लॉकडाउन के दौरान घरों में कैद लोगों ने बहुत कुछ नया सीखा है। जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। आज आपको एक ऐसी महिला के बारे में बता रहे है जिसकी तारीफ हर कोई कर रहा है। आपको यह जानकार ताज्जूब होगा कि इस महिला की प्रशंसा खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके है। यह महिला मणिपुर के बिसेनपुर जिले की है। 27 वर्षीय बिजयशांति कमल के डंठल से धागा और कपड़ा बनाया है। अब उसी पौधे के डंठल से मास्क बनाने का अनोखा काम कर रही है।

यह भी पढ़ें :— कमाल का हुनर : दोनों हाथ नहीं, ठुड्डी से खेलता है स्नूकर, दुनिया को दिया चैलेंज

mask from lotus stalks

कमल के डंठल से बनाती है मास्क
मणिपुर की प्रसिद्ध लोकतक झील के पास थंगा टोंगब्रम इलाके की निवासी टोंगब्रम बिजयशांति ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह 15 महिलाओं के साथ इस परियोजना में शामिल हैं। वह 20 और महिलाओं को प्रशिक्षित कर रही हैं। लोकतक झील में बड़ी संख्या में कमल के फूल उगते हैं। उन्होंने बताया कि उसने 2018-19 में अपने कारोबार को शुरु करने के लिए कमल के तने से धागा और कपड़ा बनाया। उसके उत्पाद को गुजरात प्रयोगशाला में भेजा गया जिसने इसके लिए अनुमति दे दी है।

यह भी पढ़ें :— इन चीजों को देखकर आपको भी नहीं होगा यकीन, हर कोई खा चुका है धोखा

mask from lotus stalks

पीएम मोदी ने की सराहना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में बिजयशांति के प्रयासों की सराहना की है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने ट्वीट कर बिजयशांति के डंठल से धागा और कपड़ा बनाने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने ट्वीट किया, 'मन की बात में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमल की डंठल से धागा बनाने वाली मणिपुर की बिजयशांति की सराहना की। उनके प्रयासों ने कमल की खेती और वस्त्र उद्योग के नए आयाम खोल दिए हैं।' आपको बता दें कि कमल के डंठल से बने कपड़ों की विदेशों में बहुत मांग है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned