script

2021 के सबसे पेचीदा शब्द, क्या आप इन्हें बोल पाएंगे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2021 03:34:30 pm

Omicron, Tsitsipas और Dogecoin इस साल के सबसे पेचीदा शब्दों की सूची में शामिल किया गया है। दरअसल यूएस कैप्शनिंग कंपनी जो लाइव टीवी के लिए उपशीर्षक तैयार करती है, उसने अपने सदस्यों का सर्वेक्षण करके उन शब्दों का एक विस्तृत विवरण तैयार किया है। यूएस कैप्शनिंग कंपनी इस तरह के शब्दों की सूची बीते 6 वर्षों से बना रही है।

Omicron, Tsitsipas, Dogecoin and Shein are the Most Mispronounce words of 2021
नई दिल्ली। कई बार कुछ शब्दों का उच्चारण हमारे के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। पेचीदा होने की वजह से कई शब्द ऐसे होते ही जिन्हें बोल पाना मुश्किल होता है। Omicron, Tsitsipas, Dogecoin और Shein कुछ ऐसे ही शब्द हैं जिन्हें इस वर्ष 2021 में पेचीदा शब्दों की गितनी में शामिल किया गया है। दरअसल यूएस कैप्शनिंग कंपनी जो लाइव टीवी के लिए उपशीर्षक तैयार करती है, उसने अपने सदस्यों का सर्वेक्षण करके उन शब्दों का एक विस्तृत विवरण तैयार किया है। सर्वेक्षण में पाया गया कि टेलीविजन एंकर और न्यूज रीडर के लिए भी इस तरह के शब्दों का उच्चारण काफी मुश्किल हो रहा था। कुछ मामलों में एंकर इसे गलत ही बोलते रहे।
यूएस कैप्शनिंग कंपनी इस तरह के शब्दों की सूची बीते 6 वर्षों से बना रही है। इस कंपनी को बर्लिन और न्यूयॉर्क में मुख्यालय वाले भाषा-शिक्षण मंच, बैबेल की ओर से कमीशन किया गया था। इसी कंपनी ने वर्ष 2021 के पेचीदा या फिर बोलने में मुश्किल पैदा करने वाले शब्दों की एक सूची तैयार की है।

यह भी पढ़ेँः Video: फेस मास्क की जगह पहनी महिलाओं की अंडरवियर! धक्के मारकर प्लेन से उतारा
इन लोगों को हुई बोलने में दिक्कत

एक स्टैंड-अप कॉमेडियन और बैबेल लाइव के शिक्षक एस्टेबन तौमा के मुताबिक ‘अमरीका में न्यूजकास्टर्स ने प्रमुख खेल आयोजनों, वायरल इंटरनेट रुझानों और उभरती हस्तियों पर रिपोर्टिंग करते हुए कुछ शब्दों को बोलने में मुश्किल स्थिति का सामने करते हुए पाया। इन नए शब्दों और नामों को बोलते समय इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा।
ऐसे करें इन कठिन शब्दों का उच्चारण

Cheugy (CHOO-gee): ये एक मजाक उड़ाने का शब्द है, जो पुरानी और फैशन से जा चुकी या चलन में ना हो ऐसी बातों के इस्तेमाल करने वालों को बोला जाता है।

Chipotle (chih-POHT-lay): यूएस फास्ट फूड चेन ने इस साल लोगों को नाम का उच्चारण करने की चुनौती देकर एक वायरल चलन शुरू किया। इसी का शब्द है Chipotle

Dalgona (tal-goh-NAH): पिघली हुई चीनी और बेकिंग सोडा से बना एक कोरियाई व्यंजन, जैसा कि हिट शो स्क्विड गेम में देखा गया था।
837.jpg
Dogecoin (DOHJ-coin): डॉगकोइन सॉफ्टवेयर इंजीनियरों बिली मार्कस और जैक्सन पामर द्वारा बनाई गई एक क्रिप्टोकरेंसी है, जिन्होंने “मजाक” के रूप में भुगतान प्रणाली बनाने का फैसला किया

Ethereum (ih-THEE-ree-um): यह भी एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है, जिसका उच्चाकरण करना काफी मुश्किल है।

Glasgow (GLAHZ-go): यह शब्द भले देखने में इतना कठिन नहीं लगता लेकिन यूके के बाहर कुछ लोगों के लिए एक चुनौती हो सकता है। खास तौर पर अमरीकी राष्ट्रपति बिडेन और बराक ओबामा भी इस शब्द को बोलने में संघर्ष करते दिखे हैं।
838.jpg
Eilish (EYE-lish): बिली आइलिश दुनिया की सबसे बड़ी सितारों में से एक हो सकती हैं, लेकिन अब भी उनका लेना कुछ टीवी एंकरों के लिए मुश्किल खड़ी कर देता है।

Kelce (KELs): फिलाडेल्फिया ईगल्स के NFL खिलाड़ी जेसन केल्स ने हाल में अपने नाम को लेकर कहा था कि, उनके साथी खिलाड़ी और मीडिया वाले वर्षों से उनके नाम को गलत तरीके से बोल रहे हैं।

Omicron (AH-muh-kraan / OH-mee-kraan): कोविड 19 के एक नए वैरिएंट को पहली बार नवंबर में पहचाना गया, जिसका नाम विश्व स्वास्थ्य संगठन की ग्रीक अक्षरों के साथ वैरिएंट की पहचान करने की प्रणाली को ध्यान में रखते हुए रखा गया है।

यह भी पढ़ेँः दुल्हन ने बैकलेस ड्रेस पहन तोड़ी सारी हदें, अश्लील डांस देख मेहमानों के भी उड़ गए होश, देखें Video
Shein (SHEE-in): यह एक लोकप्रिय चीनी ‘फास्ट फैशन’ कंपनी है।

Stefanos Tsitsipas (STEH-fuh-nohs TSEE-tsee-pas): यह एक ग्रीक टेनिस खिलाड़ी का नाम है, जो दुनिया में चौथे स्थान पर हैं। इन्हें खेल के सबसे प्रतिभाशाली युवा सितारों में से एक है गिना जाता है। इन्होंने जून में फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी।

Yassify (YEAH-sih-fai): इस शब्द का अर्थ है एडिटिंग के जरिए किसी छवि को अत्यधिक आकर्षक बनाना। आमतौर पर ये फिल्टर के तौर पर फेसएप में ज्यादा इस्तेमाल होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो