scriptOmicron, Tsitsipas, Dogecoin and Shein are the Most Mispronounce words of 2021 | 2021 के सबसे पेचीदा शब्द, क्या आप इन्हें बोल पाएंगे | Patrika News

2021 के सबसे पेचीदा शब्द, क्या आप इन्हें बोल पाएंगे

Omicron, Tsitsipas और Dogecoin इस साल के सबसे पेचीदा शब्दों की सूची में शामिल किया गया है। दरअसल यूएस कैप्शनिंग कंपनी जो लाइव टीवी के लिए उपशीर्षक तैयार करती है, उसने अपने सदस्यों का सर्वेक्षण करके उन शब्दों का एक विस्तृत विवरण तैयार किया है। यूएस कैप्शनिंग कंपनी इस तरह के शब्दों की सूची बीते 6 वर्षों से बना रही है।

नई दिल्ली

Published: December 18, 2021 03:34:30 pm

नई दिल्ली। कई बार कुछ शब्दों का उच्चारण हमारे के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। पेचीदा होने की वजह से कई शब्द ऐसे होते ही जिन्हें बोल पाना मुश्किल होता है। Omicron, Tsitsipas, Dogecoin और Shein कुछ ऐसे ही शब्द हैं जिन्हें इस वर्ष 2021 में पेचीदा शब्दों की गितनी में शामिल किया गया है। दरअसल यूएस कैप्शनिंग कंपनी जो लाइव टीवी के लिए उपशीर्षक तैयार करती है, उसने अपने सदस्यों का सर्वेक्षण करके उन शब्दों का एक विस्तृत विवरण तैयार किया है। सर्वेक्षण में पाया गया कि टेलीविजन एंकर और न्यूज रीडर के लिए भी इस तरह के शब्दों का उच्चारण काफी मुश्किल हो रहा था। कुछ मामलों में एंकर इसे गलत ही बोलते रहे।
Omicron, Tsitsipas, Dogecoin and Shein are the Most Mispronounce words of 2021
यूएस कैप्शनिंग कंपनी इस तरह के शब्दों की सूची बीते 6 वर्षों से बना रही है। इस कंपनी को बर्लिन और न्यूयॉर्क में मुख्यालय वाले भाषा-शिक्षण मंच, बैबेल की ओर से कमीशन किया गया था। इसी कंपनी ने वर्ष 2021 के पेचीदा या फिर बोलने में मुश्किल पैदा करने वाले शब्दों की एक सूची तैयार की है।

यह भी पढ़ेँः Video: फेस मास्क की जगह पहनी महिलाओं की अंडरवियर! धक्के मारकर प्लेन से उतारा
इन लोगों को हुई बोलने में दिक्कत

एक स्टैंड-अप कॉमेडियन और बैबेल लाइव के शिक्षक एस्टेबन तौमा के मुताबिक 'अमरीका में न्यूजकास्टर्स ने प्रमुख खेल आयोजनों, वायरल इंटरनेट रुझानों और उभरती हस्तियों पर रिपोर्टिंग करते हुए कुछ शब्दों को बोलने में मुश्किल स्थिति का सामने करते हुए पाया। इन नए शब्दों और नामों को बोलते समय इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा।
ऐसे करें इन कठिन शब्दों का उच्चारण

Cheugy (CHOO-gee): ये एक मजाक उड़ाने का शब्द है, जो पुरानी और फैशन से जा चुकी या चलन में ना हो ऐसी बातों के इस्तेमाल करने वालों को बोला जाता है।

Chipotle (chih-POHT-lay): यूएस फास्ट फूड चेन ने इस साल लोगों को नाम का उच्चारण करने की चुनौती देकर एक वायरल चलन शुरू किया। इसी का शब्द है Chipotle

Dalgona (tal-goh-NAH): पिघली हुई चीनी और बेकिंग सोडा से बना एक कोरियाई व्यंजन, जैसा कि हिट शो स्क्विड गेम में देखा गया था।
837.jpgDogecoin (DOHJ-coin): डॉगकोइन सॉफ्टवेयर इंजीनियरों बिली मार्कस और जैक्सन पामर द्वारा बनाई गई एक क्रिप्टोकरेंसी है, जिन्होंने "मजाक" के रूप में भुगतान प्रणाली बनाने का फैसला किया

Ethereum (ih-THEE-ree-um): यह भी एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है, जिसका उच्चाकरण करना काफी मुश्किल है।

Glasgow (GLAHZ-go): यह शब्द भले देखने में इतना कठिन नहीं लगता लेकिन यूके के बाहर कुछ लोगों के लिए एक चुनौती हो सकता है। खास तौर पर अमरीकी राष्ट्रपति बिडेन और बराक ओबामा भी इस शब्द को बोलने में संघर्ष करते दिखे हैं।
838.jpgEilish (EYE-lish): बिली आइलिश दुनिया की सबसे बड़ी सितारों में से एक हो सकती हैं, लेकिन अब भी उनका लेना कुछ टीवी एंकरों के लिए मुश्किल खड़ी कर देता है।

Kelce (KELs): फिलाडेल्फिया ईगल्स के NFL खिलाड़ी जेसन केल्स ने हाल में अपने नाम को लेकर कहा था कि, उनके साथी खिलाड़ी और मीडिया वाले वर्षों से उनके नाम को गलत तरीके से बोल रहे हैं।

Omicron (AH-muh-kraan / OH-mee-kraan): कोविड 19 के एक नए वैरिएंट को पहली बार नवंबर में पहचाना गया, जिसका नाम विश्व स्वास्थ्य संगठन की ग्रीक अक्षरों के साथ वैरिएंट की पहचान करने की प्रणाली को ध्यान में रखते हुए रखा गया है।

यह भी पढ़ेँः दुल्हन ने बैकलेस ड्रेस पहन तोड़ी सारी हदें, अश्लील डांस देख मेहमानों के भी उड़ गए होश, देखें Video
Shein (SHEE-in): यह एक लोकप्रिय चीनी 'फास्ट फैशन' कंपनी है।

Stefanos Tsitsipas (STEH-fuh-nohs TSEE-tsee-pas): यह एक ग्रीक टेनिस खिलाड़ी का नाम है, जो दुनिया में चौथे स्थान पर हैं। इन्हें खेल के सबसे प्रतिभाशाली युवा सितारों में से एक है गिना जाता है। इन्होंने जून में फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी।

Yassify (YEAH-sih-fai): इस शब्द का अर्थ है एडिटिंग के जरिए किसी छवि को अत्यधिक आकर्षक बनाना। आमतौर पर ये फिल्टर के तौर पर फेसएप में ज्यादा इस्तेमाल होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP assembly elections 2022: अखिलेश के वादाखिलाफी पर फूट-फूट कर रोई पूर्व मंत्री की पत्नी शमा वसीम, सपा पर भारी पड़ सकता है आंसूWeather News- दो दिन बाद मिलेगी सर्दी से राहत, तापमान में होगी बढ़ोतरीस्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- अभी कोरोना का खतरा बरकरार, 11 राज्यों में 50 हजार से ज्यादा एक्टिव केस, संक्रमण दर 17.75 फीसदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.