scriptएक दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खा लेते हैं ये सब, खर्च सुनकर हो जाएंगे हैरान | one day meal expenses of Prime Minister Narendra Modi | Patrika News

एक दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खा लेते हैं ये सब, खर्च सुनकर हो जाएंगे हैरान

Published: Aug 16, 2018 12:32:29 pm

Submitted by:

Arijita Sen

प्रधानमंत्री की जीवनशैली को जानने के लिए लोग हमेशा से ही उत्सुक रहे हैं। हम आपको प्रधानमंत्री मोदी के एक दिन के खाने के खर्च के बारे में बताएंगे।

Narendra Modi

एक दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खा लेते हैं ये सब, खर्च सुनकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी, एक ऐसा नाम जो आज के समय में पूरी दुनिया में किसी पहचान का मोहताज नहीं है। देश के लगभग 21 राज्यों में बीजेपी की सरकार अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी है। अब जहां जीत है,प्रशंसा है, वहां निंदा भी होगी।

अकसर देखा गया है कि नरेंद्र मोदी या बीजेपी सरकार के विरोधी उनके खर्च को लेकर सवाल उठाते रहते हैं। उनके घूमने से लेकर खाने तक को लेकर हमेशा सवाल उठाया जाता रहा है।

ऐसे में हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने व्यक्तिगत खर्च का वहन खुद ही करते हैं। जी हां, अपने निजी खर्च के लिए वह किसी भी प्रकार की कोई सरकारी सहायता नहीं लेते हैं।

Narendra Modi

प्रधानमंत्री की जीवनशैली, खानपान इत्यादि को जानने के लिए लोग हमेशा से ही उत्सुक रहे हैं। आज हम आपको प्रधानमंत्री मोदी के एक दिन के खाने के खर्च के बारे में बताएंगे। प्रधानमंत्री मोदी अपने डायट को लेकर हमेशा से ही सजग रहे हैं। उनकी दिनचर्या सुबह पांच बजे से ही शुरू हो जाती है। सुबह योगासन इत्यादि करने के बाद वे सुबह 7:00 बजे तैयार हो जाते हैं। इसके बाद वह नाश्ता करते हैं।

simple food

नाश्ते में उन्हें थेपला, ढोकला या फिर पोहा खाना पसंद है। दोपहर में उन्हें गुजराती या दक्षिण भारतीय हल्का खाना पसंद है। रात के खाने में प्रधानमंत्री मोदी की थाली में रोटी, दाल और दही इत्यादि शामिल होते हैं। यानि कि एक आम इंसान से भी सादा भोजन करते हैं हमारे प्रधानमंत्री।

Narendra Modi

इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नवरात्रि में पूरे 9 दिनों का व्रत भी रखते हैं और उस दौरान वह दिन में केवल 1 फल खाते हैं। इसके साथ ही वह अपने गले का विशेष ध्यान रखते हैं। भाषण के दौरान वह गले को ठीक रखने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करते हैं।

Narendra Modi

इस पूरे लेख के बाद यह बात तो स्पष्ट है कि एक सामान्य इंसान अपने सुबह से रात तक के भोजन में तमाम तरह की चीजों को शामिल करते हैं। कभी-कभार हम मसाले युक्त, तले-भुने इत्यादि भोजन को भी अपनी डायट का हिस्सा बनाते हैं, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री हमेशा सादा और सिंपल खाने को ही प्रिफर करते हैं और शायद यहीं उनके फिट रहने का राज भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो