अगर आपके हाथ में भी है यह निशान तो आपकी हर मनोकामना होगी पूरी

हस्तरेखा शास्त्र एक ऐसा ज्ञान का भंडार है जिसके आधार पर हाथ अथवा चेहरा आदि को देख कर किसी भी व्यक्ति के भूत, वर्तमान तथा भविष्य के बारे में जाना जा सकता है।

By: सुनील शर्मा

Published: 13 Dec 2020, 03:40 PM IST

हस्तरेखा शास्त्र एक ऐसा ज्ञान का भंडार है जिसके आधार पर हाथ अथवा चेहरा आदि को देख कर किसी भी व्यक्ति के भूत, वर्तमान तथा भविष्य के बारे में जाना जा सकता है। इसके लिए हमें हाथ में बने कुछ विशेष चिन्ह (निशान) तथा रेखाओं को पहचानना होता है, उसके बाद वो कहां पर हैं, इसे जान कर हम सब कुछ जान सकते हैं। जानिए हाथ के एक ऐसे ही निशान के बारे में

आपकी छोटी अंगुली के तीन हिस्से खोलेंगे आपके सारे राज, ऐसे देखें दूसरों का भविष्य

ज्योतिष के ये टोटके बिना एक रुपया खर्च किए बदल सकते हैं आपका भाग्य

हाथ में कहीं भी त्रिशूल का निशान होना बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है। ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार जिस व्यक्ति की हथेली पर हृदय रेखा के स‌िरे पर गुरु पर्वत के समीप त्रिशूल का निशान हो वह समाज में गौरव और प्रतिभावान बनता है। यदि सूर्य रेखा पर त्रिशूल का चिन्ह हो तो व्यक्ति को सरकारी क्षेत्र में लाभ और उच्च पद-प्रत‌िष्ठा की प्राप्ति होती है।

प्राचीन ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की हथेली में भगवान श‌िव का प्रतीक चिह्न त्रिशूल च‌िन्ह बना हो तो उन रेखाओं का फल कई गुणा बढ़ जाता है। यदि ये चिन्ह भाग्य रेखा पर हो तो वह व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होता है और उसे सभी सुखों की प्राप्ति होती है। परन्तु त्रिशूल के चिन्ह के साथ अन्य रेखाएं निकलने पर विपरीत परिणाम मिलता है और सभी शुभ फल समाप्त हो जाते हैं।

मान्यताओं के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के हाथ की दसों उंगल‌ियों में भगवान व‌िष्‍णु के प्रतीक चक्र का चिन्ह हो वह चक्रवर्ती सम्राट के समान होता है। माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति को राजयोग की प्राप्ति होती है। उसे सरकारी पद और धन-संपत्ति मिलती है।

यदि किसी व्यक्ति की हथेली पर मछली का चिन्ह हो तो इसे भी शुभ माना जाता है। यदि यही चिन्ह जीवन रेखा या भाग्य रेखा पर हो तो वह व्यक्ति भाग्यशाली होता है और यह निशान लंबी आयु का भी प्रतीक है।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned