scriptCorona Vaccine: आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन के बाद मिल सकती है वैक्सीन की डोज, जानिए पूरी प्रक्रिया | Registration will also be done on Arogya Setu App for Corona Vaccine | Patrika News

Corona Vaccine: आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन के बाद मिल सकती है वैक्सीन की डोज, जानिए पूरी प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2021 11:16:45 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कोरोना वैक्सीन के लिए कोरोना वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (CoWIN) पर रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। इसके जरिये कोरोना वैक्सीन के लिए लोग तेजी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Arogya Setu App

Arogya Setu App

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी के बीच वैक्सीनेशन ड्राइव भी शुरू हो चुका है। पहले चरण में कोरोना वैक्सीन हेल्थवर्कर्स और फ्रंटलाइन वॉरियर्स को लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीन के लिए कोरोना वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (CoWIN) पर रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। माना जा रहा है कि इस प्लेटफॉर्म के जरिये कोरोना वैक्सीन के लिए लोग जल्दी और सुगमता से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। केंद्र सरकार की तरफ से बुजुर्गों और बीमारी के लक्षण वाले लोगों के लिए जल्द ही आधार बेस्ड रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कर सकती है। इसके तहत अब जल्द ही आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।


आधारकार्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन
एक रिपोर्ट के अनुसार कोविन प्लेटफॉर्म पर लोगों को वैक्सीनेशन और एनरोलमेंट के लिए सीमित फीचर्स ही मिलेंगे। व्यापक रूप से प्रयोग में लाए जा रहे आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) के साथ मिलाया जा सकता है। वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फुलप्रूफ होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद एक यूनिक हेल्थ आईडी जेनरेट होगी। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो फिर मोबाइल नंबर के जरिए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी मोबाइल नंबर पर के OTP के जरिये वेरिफाई होने के बाद फोटोआईडी डाल सकेंगे। आपको बता दे कि पिछले साल आरोग्य सेतू एप के जरिए कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में मदद मिली थी।

रजिस्ट्रेशन के बाद आएगा एसएमएस
COWiN में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पहले लाभार्थी को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए पंजीकरण की पुष्टि की जाएगी। इसके बाद आपके पास दूसरा एसएमएस भेजा जाएगा जिसमें टीकाकरण की तिथि और स्थान को बताया जाएगा। पहला टीका लगने के बाद तीसरे एसएमएस में आपको वैक्सीन के दूसरे डोज की तिथि बताई जाएगी। कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़ के बाद आपके पास एक और एसएमएस आएगा। यह मैसेज आपके कोरोना वैक्सीनेशन के डिजिटल सर्टिफिकेट के लिंक के साथ होगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yqejh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो