scriptपर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केन्द्र हैं भारत की सबसे धीमी स्पीड से चलने वाली ट्रेन | The slowest train in India is Metupalayam Ooty Nilgiri Passenger which runs at a speed of 10kmph | Patrika News
हॉट ऑन वेब

पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केन्द्र हैं भारत की सबसे धीमी स्पीड से चलने वाली ट्रेन

देश की सबसे धीमी रफ्तार वाली ट्रेन 10 कि.मी. प्रति घंटा की स्पीड से पटरियों पर चलती है। इसकी गति इतनी धीमी है कि लोग चलती हुई ट्रेन से आसानी से उतर और चढ़ सकते हैं।

नई दिल्लीApr 09, 2020 / 11:38 am

Piyush Jayjan

70b5dfc1-a0d0-4e08-8b14-3357623464a6.jpeg

Nilgiri Passenger

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे ( Indian Railways ) को दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में शुमार किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां हर रोज तकरीबन 2.5 करोड़ लोग रेल के जरिए अपना सफर तय करते हैं। यह संख्या यूरोप के कई देशों की कुल आबादी से भी ज्यादा है।

हर्ष गोयंका के ट्वीट पर आगबबूला हुए धोनी के फैंस, लोग बोले फिर से माही को बनाना कप्तान

भारतीय रेल को कई लोग दुनिया का सबसे पेचीदा रेल नेटवर्क भी कहते है। लेकिन आज हम आपको भारत की ऐसी ट्रेन ( Train ) के बारे में बताने जा रहे है जिसकी स्पीड इतनी कम है कि अगर गलती से आपकी ट्रेन छूट भी जाए तो भी इसे आप आसानी से पकड़ सकते है।

दरअसल मेटुपालयम ऊटी नीलगिरी यात्री ट्रेन ( Nilgiri Passenger ) को भारत की सबसे धीमी ट्रेन का तमगा मिला हुआ है। यह ट्रेन लगभग 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ती है, कुछ जगहों पर तो इसकी स्पीड 10 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो जाती है।

सोशल मीडिया पर छाई डलगोना कॉफी, जानें इसे कैसे बनाते हैं?

नीलगिरी के पहाड़ों ( Nilgiri Mountains ) में बसा ऊटी एक टूरिस्ट स्पॉट ( Tourist Spot ) है। इसलिए यहां पूरे भारत ( India ) से लोग घूमने के लिए आते हैं। पर्यटक इस ट्रेन ( Train ) में यात्रा कर अपने इस अनुभव को बेहद खास और यादगार बना सकते हैं।

Home / Hot On Web / पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केन्द्र हैं भारत की सबसे धीमी स्पीड से चलने वाली ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो