scriptइन देशों के आप भी बन सकते है नागरिक, बस दिखाना होगा भारतीय पासपोर्ट | this countries citizenship is obtained on basis of indian passport | Patrika News

इन देशों के आप भी बन सकते है नागरिक, बस दिखाना होगा भारतीय पासपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2022 02:54:01 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

किसी देश की नागरिकता लेने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। अगर दस्तावेज में जरा भी कम होती है तो आगे की प्रक्रिया नहीं हो पाती है। आप आपको कुछ ऐसे देशों में बारे में बाने जा रहे है, जहां पर आसानी से नागरिकता मिल जाती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारतीय पासपोर्ट देखने से वहां के नागरिकत बन सकते है।

 indian passport

indian passport

सभी लोगों का अलग अलग शौक होता है। किसी को अच्छे कपड़े पहनने का तो किसी को अच्छा खाने शौक होता है। बहुत से लोगों को घूमने फिरने का शौक होता है। कुछ लोग हर साल विदेशी यात्रा के लिए निकलते है। अगर आपको भी विदेश में घूमने का शौक है तो आपके लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। आमतौर पर किसी देश की नागरिकता लेने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। जरा सी कम या कुछ दस्तावेज नहीं होने के कारण आप यह मौका चुक सकते है। आज आपको ऐसे देशों में बारे में बताने जा रहे है जहां की आप आसानी से नागरिता ले सकते है। इन देशों में भारत का पासपोर्ट देखकर आप उनके देश की नागरिकता ले सकते है। आइए जाते है इन देशों की नागरिकता लेने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

ऑस्ट्रिया
ऑस्ट्रिया एक बेहद खूबसूरत देश है। ऑस्ट्रिया में आपको भारतीय पासपोर्ट देखाने मात्र से ही यहां की नागरिकता मिल जाती है। यहां रहने के लिए पहले आपको डी वीजा केटेगरी के तहत छह महीने की परमिशन मिली है। इसके आप ऑस्ट्रिया में हमेशा रहने के लिए आवेदन कर सकते है।

 

बेल्जियम
सर्दियों और स्नोफॉल का आनंद लेने के लिए बेल्जियम एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि यह थोड़ा महंगा देश है लेकिन वहां पर जाने के बाद किसी का भी वापस आने का मन नहीं करता है। बेल्जियम की नागरिकता हासिल करने के लिए आपको मोटी रकम खर्च करनी होगी। अगर आपको यहां पर नौकरी मिल जाती है तो परमानेंट नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

इक्वाडोर
इक्वाडोर में शांत माहौल देखने को मिलेगा। अगर आप रिटॉर्ड व्यक्ति है तो आपके बसने के लिए यह सबसे अच्छी जगह हो सकती है। यहां की नागरिकता लेना भी बहुत आसान है। आप हर महीने 800 डॉलर कमा सकते है तो आपको नागरिकता मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें

पाताल लोक जैसी है यह गुफा, जिसके बारे में जानकर हर कोई दंग




 

बेलीज
बेलीज की नागरिता लेना भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको 1000 डॉलर और कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करने पड़ेंगे। यह खूबसूरत देश मेक्सिको और ग्वाटेमाला के बीच में स्थित है। बेलीज में आप 30 दिन के विजिटर वीजा पर आने के बाद इसको रिन्यू करा सकते है।

यह भी पढ़ें

जेंडर चेंज कर औरत बनी मर्द, फिर कुछ ऐसा हुआ कि दोबारा बनना पड़ा महिला




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो