scriptएसिडिटी के लिए रामबाण है तुलसी का पत्ता, जानें इस समस्या से कैसे पा सकते है निजात | Through these home remedies you can get rid of acidity problem | Patrika News

एसिडिटी के लिए रामबाण है तुलसी का पत्ता, जानें इस समस्या से कैसे पा सकते है निजात

Published: Feb 28, 2020 11:06:25 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

कई बार एसिडिटी ( Acidity ) की वजह से काफी असहजता होती है। इस समस्या का इलाज घरेलू उपचारों की मदद से किया जा सकता हैं। एसिडिटी की समस्या को दूर करने में कई घरेलू उपाय ( Home Remedies ) आजमा सकते हैं।

Acidity Problem

Acidity Problem

नई दिल्ली। जीवनशैली में आ रहे बदलाव और अनियमित्ता की वजह से लोगों में एसिडिटी ( Acidity ) की समस्या आम सी हो गई है। इससे राहत पाने के लिए तमाम कोशिशें की जाती है, लेकिन दवाइयां ( Medicine ) लेने के बाद कुछ समय भले ही आराम रहता हो, लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है।

एक ओर लगातार दवाइयां लेने से शरीर में इनके दुष्प्रभावों की गुंजाइश बढ़ जाती है, वहीं दूसरी ओर इस पर काफी पैसा भी खर्च हो जाता है। लेकिन फिर भी इससे छुटकारान नहीं मिलता है। एसिडिटी अक्सर तब होती है जब पेट की गैस्ट्रिक ग्लैंड में एसिड का अधिक स्त्राव होता है।

जिसकी वजह से गैस, पेट दर्द के जैसी कोई समस्या उभर सकती हैं। काफी लंबे समय तक खाली पेट रहने के कारण एसिडिटी हो सकती है। जब एसिड का स्राव सामान्य से अधिक हो तो हम एसिड रिफ्लक्स का अनुभव करते हैं जो कि सामान्य रूप से तब होता है जब हम बहुत भारी मील या चटपटा खाना खाते हैं।

National Science Day 2020: जानें 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

एसिडिटी के कारण इंसान बड़ा ही असहजता महसूस होती है। लेकिन कुछ आसान घरेलू उपायों के जरिए इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तुलसी पत्ता ( Tulsi Leaf ) एसिडिटी के लिए बहुत ही अचूक माना जाता है।इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

तुलसी ( Holy Basil )

अगर खाना खाने के बाद चार-पांच तुलसी के पत्ते चबा लिए जाए तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करेगा और एसिडिटी भी नहीं होगी। तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में डाल कर, उसे ग्रीन टी के तौर पर भी पी सकते हैं जो कि बेहद की कारगर उपाय है।

इलाइची ( Cardamom )

अक्सर इलायची ( Cardamom ) का इस्तेमाल खाने की महक को बढा़ने के लिए किया जाता है। लेकिन इलाइची का सेवन एसिडिटी ( Acidity ) में काफी फायदेमंद है। गोली लेने की बजाय आप दो इलाइचियां मुंह में रख लें और टॉफी की तरह इसे चूसते रहें।

प्यासा तड़प रहा था कुत्ता, बुजुर्ग शख्स ने हथेलियों में भरकर पिलाया पानी…देखें वायरल वीडियो

सौंफ ( Fennel )

सौंफ में विटामिन-सी, फोलेट, फाइबर से भरपूर होती हैं जो एसिडिटी से राहत दिलने में मदद करते हैं। इसलिए सौंफ के नियमित इस्तेमाल से एसिडिटी की समस्या को दूर रखा जा सकता है। सौंफ का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या कम हो सकती है।

दालचीनी ( Cinnamon )

दालचीनी पाचन में काफी सहायक होती है। गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल ट्रैक्ट में इंफेक्शन को ठीक करने के लिए दालचीनी का उपयोग करना चाहिए। दालचीनी पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और इसके अलावा भी इसमें कई लाभकारी गुण है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो