script

दुनिया की अनोखी घड़ी जिसमे कभी नहीं बजते 12, सदियों पुरानी कहानी से जुड़ा है ये रहस्य

locationमुंबईPublished: Oct 09, 2020 03:39:15 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

आपने कई अजीबोगरीब चीजों के बारे में सुना होगा। आज आपको ऐसी अनोखी घड़ी के बारे बताने जा रहे है जिसमें कभी 12 नहीं बजती है। आप सोच रहे होंगे कि हर घड़ी में 12 बजते है तो ऐसी कौनसी घड़ी है ऐसा होता होगा। दुनिया में ऐसी एक घड़ी है जिसमें कभी 12 नहीं बजते है।

Unique clock

Unique clock

आपने कई अजीबोगरीब चीजों के बारे में सुना होगा। आज आपको ऐसी अनोखी घड़ी के बारे बताने जा रहे है जिसमें कभी 12 नहीं बजती है। आप सोच रहे होंगे कि हर घड़ी में 12 बजते है तो ऐसी कौनसी घड़ी है ऐसा होता होगा। दुनिया में ऐसी एक घड़ी है जिसमें कभी 12 नहीं बजते है। यह अजीबोगरीब घड़ी स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर में है। यह घड़ी शहर के टाउन स्क्वेयर पर लगी है। उस घड़ी में घंटे के सिर्फ 11 अंक ही लगे हुए है। उसमें से नंबर 12 नहीं है। वैसे यहां पर और भी कई घड़ियां हैं, जिसमें 12 नहीं बजते।

यह भी पढ़े :— गर्लफ्रेंड के लिए एक रात में खर्च कर डाले इतने लाख रुपए, पूरा साल रह सकता था थाईलैंड!

Unique clock

यहां हर चीज में 11 नंबर नजर आती
सोलोथर्न शहर की खास बात यह है कि यहां के लोगों को 11 नंबर से काफी लगाव है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां की जो भी चीजे हैं उनका डिजाइन 11 नंबर के आस-पास ही घूमता है। ऐसा कहा जाता है कि शहर में चर्च और चैपलों की संख्या 11-11 ही है। इसके अलावा संग्रहालय, ऐतिहासिक झड़ने और टावर की यही संख्या है। सेंट उर्सूस के मुख्य चर्च में भी 11 नंबर का महत्व आपको साफ दिख जाएगा। दरअसल, यह चर्च भी 11 साल में ही बनकर तैयार हुआ था। यहां तीन सीढ़ियों का सेट है और हर सेट में 11 पंक्तियां हैं। इसके अलावा यहां 11 दरवाजे और 11 घंटियां भी हैं।

यह भी पढ़े :— चार टांगों वाली अनोखी महिला, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाया

Unique clock
11 नंबर से खास लगाव
इस शहर में 11 नंबर से लोगों के खास लगाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां हर चीज में 11 नंबर नजर आता है। इस शहर के लोगों के जीवन में भी 11 नंबर का बेहद महत्व है। यहां के लोगों को 11 नंबर से इतना लगाव है कि वो अपने 11वें जन्मदिन को खास तरह से सेलिब्रेट करते हैं। इस अवसर पर दिए जाने वाले तोहफे भी 11 नंबर से ही जुड़े होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो