scriptहवाई सफर में इंटरनेट से पैसेंजर्स की जेब पर बढ़ेगा बोझ, जानें वाई-फाई के लिए कितना चुकाना होगा पैसा | Use of internet in flight will increase burden on passengers pocket | Patrika News

हवाई सफर में इंटरनेट से पैसेंजर्स की जेब पर बढ़ेगा बोझ, जानें वाई-फाई के लिए कितना चुकाना होगा पैसा

Published: Mar 03, 2020 11:08:25 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

हवाई सफर ( Air Travel ) में पैसेंजर्स उठा सकेंगे इंटरनेट का लुत्फ
हवा में इंटरनेट ( Internet ) इस्तेमाल करने से जेब ढ़ीली होना तय

Inflight WiFi

Inflight WiFi

नई दिल्ली। फ्लाइट से यात्रा करने वाले यूजर्स के लिए खुशी की खबर है। हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों अब घरेलू विमानों में उड़ान के दौरान यात्री अब इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने विमान में उड़ान के दौरान वाई-फाई के जरिए इंटरनेट सेवाओं के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है।

फ्लाइट में Wi-Fi Onboard सर्विस के जरिए लैपटॉप ( Laptop ), स्मार्टफोन ( Smartphone ), टेबलेट ( Tablet ), स्मार्टवॉच, ई-रीडर और POS डिवाइस आदि को इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकेगा। इस फीचर के इनेबल होने के बाद पैसेंजर्स फ्लाइट मोड में भी इंटरनेट एक्सेस कर सकेंगे।

चोर से बचने के लिए महिला ने लगाई कमाल की तिकड़मबाजी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

सरकार ने इसके साथ कुछ शर्ते भी रखी है। इन शर्तानुसार वाई-फाई यूज करते वक्त पैसेंजर्स ( Passengers ) को अपने डिवाइस या गैजेट्स को फ्लाइट मोड पर रखना पड़ेगा। इसके लिए डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन एयरक्राफ्ट को प्रमाणित करेंगे।

airplane

Wi-Fi के लिए चुकानी होगी मोटी रकम

हवाई जहाज में इंटरनेट यूज करने की परमिशन मिलने पर भले ही पैसेंजर्स खुश हो, लेकिन यह इंटरनेट काफी महंगा होगा। जब तक एयरलाइन्स और टेलिकॉम सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियों के बीच समझौते नहीं हो जाते, तब तक वाई फाई के लिए कितना पैसा चुकाना होगा ये कह पाना भी थोड़ा मुश्किल है।

लेकिन एक अनुमान के मुताबिक इतना तो तय है कि हवाई सफर के दौरान कॉल ( Call ) और इंटरनेट ( Internet ) खासा महंगा होने वाला है। इसका अंदाजा हम इस आधार पर लगा सकते है क्योंकि अभी तक दूसरे देशों में इन-फ्लाइट वाई-फाई सस्ता नहीं है।

अब भिखारी बना हाईटेक, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से लेता है भीख

दुनिया की सबसे फेमस एयरलाइंस में से एक सिंगापुर एयरलाइन्स ( Singapore Airlines ) अपने फर्स्ट और बिजनेस क्लास के कस्टमर को 100 एमबी तक का डेटा मुहैया कराती है। वहीं इकॉनमी क्लास के लिए 5 डॉलर (करीब 335 रुपये) से इंटरनेट पैक शुरू होता है।

एमिरेट्स एयरलाइन्स ( Emirates Airlines ) पैसेंजर्स को 20 एमबी फ्री इंटरनेट सुविधा देती है जो कि काफी कम है। एयरलाइंस 150 एमबी के लिए 9.99 डॉलर ( लगभग 666 रुपये ) और 500 एमबी डेटा के लिए 15.99 डॉलर ( लगभग 1067 रुपये ) वसूल रही है। जो कि भारतीय पैसेंजर्स के हिसाब से काफी महंगा सौदा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो