scriptराजस्थानी जायका : बाजरे की खिचड़ी घी डाल कर परोसें | Bajre ki khichdi recipe | Patrika News

राजस्थानी जायका : बाजरे की खिचड़ी घी डाल कर परोसें

Published: Dec 10, 2017 03:19:12 pm

सर्दियों में बाजरे से बने पकवानों को खाने से गर्माहट मिलती है साथ ही यह शरीर में रोगों से लडऩे की शक्ति भी बढ़ाता है।

Bajre ki Khichdi

Bajre ki Khichdi

सर्दियों में बाजरे से बने पकवानों को खाने से गर्माहट मिलती है साथ ही यह शरीर में रोगों से लडऩे की शक्ति भी बढ़ाता है। बाजरे की खिचड़ी राजस्थानी रेसिपी है। राजस्थान के गांवों में आज भी बाजरे की खिचड़ी बड़े चाव से खाई जाती है। इसमें घी डाल देने से इसका जायका और बढ़ जाता है। इसे बनाना इतना मुश्किल नहीं है। आप भी चाहें तो घर में बना कर खा सकते हैं। यहां पढ़ें बाजरे की खिचड़ी की रेसिपी –
सामग्री –

बाजरा – ½ कप
मूंग दाल – ½ कप (100 ग्राम)
घी – 2 टेबल स्पून
जीरा – ½ छोटी चम्मच
हींग – ½ पिंच
हरी मिर्च – 1 (बारीक कटी हुई)
अदरक – ½ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि –

मूंगदाल को अच्छे से साफ करके धोकर ले लीजिए।

बाजरा को अच्छे से साफ करके धोकर ८-९ घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए। इसके बाद बाजरे में से अतिरिक्त पानी हटाकर छलनी में रख दीजिए ताकि सारा पानी पूरी तरह से निकल जाए।
बाजरा को मिक्सर जार में डाल लीजिए और मिक्सी को तीन बार आधा-आधा मिनिट के लिए चलाकर बाजरे को हल्का दरदरा पीस लीजिए। पिसे हुए बाजरा को प्याले में निकाल लीजिए।

कुकर गरम करके इसमें १ टेबल स्पून घी डालकर गरम कीजिए। घी के गरम होने पर इसमें १/४ छोटी चम्मच जीरा डालिये और हल्का सा भून लीजिए। फिर इसमें हींग, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और हल्दी पाउडर डालकर मसालों को हल्का सा भून लीजिए।
मसाले में बाजरा डाल दीजिए और साथ में मूंगदाल डालकर मिक्स कर लीजिए। सभी चीजों को १ मिनिट के लिए लगातार चलाते हुए भून लीजिए।

खिचडी़ में ३ कप पानी और नमक डालकर मिक्स कर लीजिए। कुकर का ढक्कन लगाकर खिचड़ी को कुकर में एक सीटी आने तक पकने दीजिए इसके बाद गैस धीमी करके खिचड़ी को और ५ मिनिट पकने दीजिए।
५ मिनिट बाद गैस बंद कर दीजिए। कुकर का प्रैशर खतम होने के बाद उसे खोलिए। खिचड़ी बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए। खिचडी़ को आप चाहें तो ऐसे ही परोस सकते हैं, लेकिन इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इस पर अलग से तड़का भी लगा सकते हैं। तड़का लगाने के लिए एक पैन में १ छोटी चम्मच घी डालकर गरम कीजिए। घी गरम होने पर इसमें जीरा डालकर भून लीजिए, जीरा भुनते ही तड़का तैयार है।
तड़के को तैयार खिचडी़ के ऊपर डालकर हल्का सा मिक्स कर दीजिए। स्वाद से भरपूर गरमागरम बाजरा खिचड़ी बनकर के तैयार है। खिचड़ी को दही, अचार, चटनी, पापड़ के साथ परोसिये और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो