scriptयहां बनने जा रहा है देश का दूसरा गणेश संग्रहालय, गणेश जी की दुर्लभ प्रतिमाओं के दर्शन कर सकेंगे भक्त | country 2nd ganesh museum is going to built indore khajrana | Patrika News
इंदौर

यहां बनने जा रहा है देश का दूसरा गणेश संग्रहालय, गणेश जी की दुर्लभ प्रतिमाओं के दर्शन कर सकेंगे भक्त

इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में बनेगा देश का दूसरा गणेश संग्रहालय।

इंदौरSep 11, 2021 / 11:31 pm

Faiz

News

यहां बनने जा रहा है देश का दूसरा गणेश संग्रहालय, गणेश जी की दुर्लभ प्रतिमाओं के दर्शन कर सकेंगे भक्त

इंदौर. महाराष्ट्र के पुणे के बाद अब मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित खजराना गणेश मंदिर में देश का दूसरा गणेश संग्रहालय बनने जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में गणेश जी की दुर्लभ और विभिन्न मुद्राओं में प्रतिमाएं और उनसे जुड़ी विशेष सामग्रियां होंगी। बताया जा रहा है कि, गणेश भक्तों के सहयोग से ये संग्रहालय स्थापित किया जाएगा।

खजराना गणेश मंदिर परिसर में शुक्रवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर गणेश संग्रहालय की शुरुआत की गई। सांसद शंकर लालवानी ने इस संग्रहालय की शुरुआत करते हुए कहा कि, गणेश भक्तों द्वारा प्रारंभ किए गए जा रहे संग्रहालय में गणेश जी की दुर्लभ मूर्तियां अलग-अलग मुद्राओं की मूर्तियां चित्र समेत भजन आरती आदि का संग्रह किया जाएगा। गणेश भक्त निवास कुटुंबले और अन्य की पहल पर गणेश चतुर्थी के अवसर पर इसकी स्थाई शुरुआत खजराना गणेश मंदिर परिसर में की गई है।

News

इस अवसर पर सांसद लालवानी ने कहा कि, ये संभवत: पुणे के बाद देश का दूसरा गणेश संग्रहालय होगा। उन्होंने कहा कि, इसे परिसर में ही भविष्य में बनने वाले यात्री निवास में स्थापित किया जाएगा। लेकिन तात्कालिक रूप से परिसर में बने शेड में इसे शुरू किया गया है।

सांसद शंकर लालवानी ने ये भी कहा कि, इंदौर और आसपास के गणेश भक्तों के पास बड़ी संख्या में प्रतिमाओं, गणेश साहित्य का संग्रह है। इसे अन्य लोग भी देख सके इस दृष्टि से संग्रहालय की शुरुआत की गई है। सांसद लालवानी ने भी गोबर और मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाएं संग्रहालय को समर्पित की। इस अवसर पर मंदिर के पुजारी पंडित अशोक भट्ट, पुनीत भट्ट मंदिर के प्रबंधक प्रकाश दुबे और बड़ी संख्या में गणेश भक्त शामिल थे।

 

वैक्सीन लगाने पहुंची महिला के साथ मारपीट – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x843hdz

Home / Indore / यहां बनने जा रहा है देश का दूसरा गणेश संग्रहालय, गणेश जी की दुर्लभ प्रतिमाओं के दर्शन कर सकेंगे भक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो