scriptलॉकडाउन और बढ़ी कीमतों का असर, पेट्रोल-डीजल की खपत हुई कम | Effect of lockdown and increased prices, petrol and diesel consumption | Patrika News
इंदौर

लॉकडाउन और बढ़ी कीमतों का असर, पेट्रोल-डीजल की खपत हुई कम

दो तिहाई घटी पेट्रोल की बिक्री डीजल भी पहले के मुकाबले अब आधा ही रह गया। पेट्रोल की खपत 1.20 तो डीजल की 2.25 करोड़ लीटर कम हुई।

इंदौरMay 30, 2021 / 09:12 am

Hitendra Sharma

petrol_diesel.png

Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 31st May 2021

इंदौर. कोरोना कर्फ्यू के चलते पेट्रोल और डीजल की खपत पर बुरा असर पड़ा है। इंदौर में 20 अप्रेल से किए गए सख्त कर्फ्यू के कारण पेट्रोल की बिक्री में करीब 65 से 75 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है। वहीं उद्योग, ट्रांसपोर्ट और बसों की आबाजाही चालू रहने के बावजूद डीजल की बिक्री आधी रह गई है। भोपाल में भी ऐसी ही स्थिति है।
इंदौर में 30 दिनों में एक करोड़ 20 लाख लीटर कम पेट्रोल बिका है। अमूमन हर माह इंदौर में करीब 4 करोड़ 50 लाख लीटर डीजल की बिक्री होती है, लेकिन पिछले 30 दिमों में यह करीब 2 करोड़ 25 लाख लीटर पर पहुंच गई है। इसी तरह भोपाल में पेट्रोल 98 लाख लीटर तो डीजल 75 लाख लीटर कम बिका है। इंदौर में पेट्रोल-डीजल की बिक्री नहीं होने से सरकार को 80 करोड़ रुपए कम टैक्स मिले हैं।
Must see: बच्चों को कोरोना से बचाएगा फ्लू वैक्सीन से मिलने वाला ‘सुरक्षा चक्र’

सर्वाधिक टैक्स: 29 पेट्रोल, 23 डीजल पर
पेट्रोल-डीजल पर सबसे अधिक टैक्स लेने वालों में मध्यप्रदेश शीर्ष पर है। यहां पेट्रोल पर प्रति लीटर 29.20 रुपयेऔर डीजल पर 23.60 रुपये टैक्स लिया जाता है। बता दें कि सामान्य विनों में प्रदेश में हर दिन 2.70 करोड़ लीटर पेट्रोल और 3.30 करोड़ लीटर डीजल की। बिक्री होती थी। अब कोरोना कर्फ्यू के कारण इसकी ब्रिक्री में भी काफी कमी आई है।
Must see: 472 मरीजों को कोरोना नहीं था फिर भी ब्लैक फंगस ने घेरा

33 फीसदी वैट
इंदौर पेट्रोल-डीजल एसोसिएशन के विकास गुप्ता के मुताबिक मप्र में पेट्रोल के बेसिक प्राइस पर 33% वैट, 1प्रतिशत एंट्री टैक्स और 14.50 एंट्री टैक्स और 3 रुपये लीटर सेस लगता है।
6 लाख लीटर पेट्रोल की बिक्री हर दिन
मध्यप्रदेश पेट्रोल डीजल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पारस जैन के मुताबिक इंदौर में हर दिन करीब 6 लाख लीटर पेट्रोल की खपत है।पिछले 30 दिनों में महज 60 लाख लीटर पेट्रोल की बिक्री दर्ज की गई। इसी तरह इंदौर और आसपास के पम्प से करीब 15 लाख लीटर डीजल प्रतिदिन बिकता है। लेकिन कोरोना के चलते 30 दिनों में 2.25 करोड़ लीटर तक ही बिका है।
Must see: MP में कोरोना के ताजा आंकड़े

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81lx4k

Hindi News/ Indore / लॉकडाउन और बढ़ी कीमतों का असर, पेट्रोल-डीजल की खपत हुई कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो