scriptइंजीनियर ने किया कमाल, स्क्रैप से बना दी 350 किलो की भगवान हनुमान की प्रतिमा, देखें Video | Engineer did wonders, made a 350 kg statue of Lord Hanuman from scrap, watch video | Patrika News
इंदौर

इंजीनियर ने किया कमाल, स्क्रैप से बना दी 350 किलो की भगवान हनुमान की प्रतिमा, देखें Video

– मैकेनिकल इंजीनियर का कमाल
– वेस्टेज स्क्रैप से बनाई हनुमान प्रतिमा
– कई प्रतियोगिताओं में भागीदारी निभा चुके देवल
– मूर्ति का वजन 350 किलो से भी अधिक

इंदौरApr 18, 2024 / 04:26 pm

Faiz

hanuman statue
देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर अपने नवाचारों को लेकर भी देशभर में खास पहचान रखता है। इन्ही नवाचारों के चलते ये आए दिन देशभर की सुर्खियों में बना रहता है। इस बार भी एक युवक के नवाचार के चलते शहर की चर्चाएं शुरु हो गई हैं। दरअसल, शहर के एक शख्स की अनोखी कला के दम पर प्रदेश या देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में ख्याति बटोरी है। तमाम कलाकारों के बीच वेस्ट मटेरियल से कई सुंदर आकृतियां बना कर अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है।
मैकेनिकल इंजीनियर देवल वर्मा ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि शुरू से ही उन्हें कला से काफी प्रेम था। जिसके चलते उन्होंने स्वयं का एक स्टार्टअप शुरू किया। उन्होंने कहा कि जब लोग स्टार्टअप के बारे में जानते ही नहीं थे तब से वह यह काम कर रहे हैं। उन्होंने इसकी शुरुआत वेस्टेज मटेरियल के साथ की, जिससे उन्होंने अब तक कई सुंदर आकृतियां बनाई। इन आकृतियों में मुख्य रूप से हिरण, पशु, पक्षी, जलीय जीव से लेकर तमाम आकृतियां अपनी कला और टीम के माध्यम से तैयार कर चुके हैं।
यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल, पहली बार शुरु हो रही है ये खास व्यवस्था

350 किलो की हनुमान मूर्ति

जिसके बाद उन्होंने ऐसी ही एक श्री हनुमान जी महाराज की 350 किलो की 8:30 फीट लंबी बाहुबली रूपी आशीर्वाद देती प्रतिमा तैयार की है। ये पूरी प्रतिमा स्टील पीतल तांबा और वेस्ट स्क्रैप के माध्यम से रिसाइकल करके तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि, गुजरात के गोधरा में रेस्टोरेंट संचालक और कारोबारी द्वारा उन्हें बेहतर आकृति बनाने की बात की थी। जिसके बाद उन्होंने हनुमान प्रतिमा का प्रपोजल तैयार कर दिया।

एक साल में बनकर तैयार हुई प्रतिमा

तीन महीने तक प्रपोजल तैयार करने के बाद एक साल के बाद आज प्रतिमा पूरी तरह से वेस्टेज स्क्रैप के माध्यम से तैयार हो गई है। प्रतिमा निर्माता वर्मा का कहना है कि श्री हनुमान जी महाराज को हम क्या बनाएंगे भगवान ने तो हमें यानी इंसानों को खुद बनाया है। लेकिन उनके प्रति हमारी श्रद्धा भाव मन में जैसे-जैसे आते जाते हैं वैसे-वैसे प्रतिमा का निर्माण होता गया। प्रतिमा भले ही किसी की भी हो लेकिन चेहरा हमेशा बेहतर निर्माण होना चाहिए और इसी भाव को लेकर इस प्रतिमा का निर्माण किया है।
यह भी पढ़ें- भाजपा विधायक की तलवारबाजी देखकर दंग रह जाएंगे आप, जमकर वायरल हुआ वीडियो

लगातार मिल रहे ऑर्डर

प्रतिमा की लागत लाखों रुपए है और जल्द अब इसे गुजरात के गोधरा भेजा जाएगा। जानकारी के अनुसार मुकेश अंबानी जैसे बड़े कई कारोबारी से लेकर विभिन्न संस्थाओं के लिए देवल वर्मा प्रतिमा का निर्माण कर चुके हैं। कलाकार देवल वर्मा का कहना है कि, इस कला से वेस्टीज स्क्रैप का तो रीसायकल होता ही है साथ ही एक अच्छा संदेश भी जाता है। वेस्टेज स्क्रैप को ढूंढने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है और साथ ही उस वेस्ट स्क्रैप को बेहतर तरीके से प्रतिमाओं में उपयोग करना उससे भी अधिक मेहनत लगती है।

Home / Indore / इंजीनियर ने किया कमाल, स्क्रैप से बना दी 350 किलो की भगवान हनुमान की प्रतिमा, देखें Video

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो