scriptIndori food habits will change from July 1 | 1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलाव | Patrika News

1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलाव

इंदौर शहर में 1 जुलाई से बड़ा बदलाव हो रहा है.

इंदौर

Published: June 25, 2022 11:56:48 am

इंदौर. मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में 1 जुलाई से बड़ा बदलाव हो रहा है, जिसका असर खाने-पीने से लेकर साज-सज्जा तक नजर आएगा, क्योंकि जिस सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग हम धड़्ल्ले से कर रहे थे, उस पर तो प्रतिबंध लगेगा ही सही, साथ उससे निर्मित होने वाली कई चीजें बंद हो जाएंगी, ऐसे में आपको भी घर से बाहर निकलने से पहले कई चीजों का ध्यान रखना होगा, ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलाव
1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलाव

आपको बतादें कि इंदौर शहर खाने पीने के शौकीनों के लिए जाना जाता है, यहां एक से बढ़कर एक लजीज व्यंजन मिलते हैं, चूकि अभी तक इन्हें परोसने के लिए प्लास्टिक और डिस्पोजल का उपयोग किया जाता था, लेकिन अब आदेशानुसार प्लास्टिक की चम्मच से लेकर दोनें, गिलास, प्लेट सभी बदल जाने से खाने पीने की वस्तुओं को परोसने का तरीका भी बदल जाएगा।

एक जुलाई से शहर में इयर बट, प्लास्टिक स्ट्रे व शादी-ब्याह में सिंगल यूज प्लास्टिक से निर्मित डिस्पोजेबल सामग्री नजर नहीं आएगी। सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगाते हुए निर्माण करने वाली फैक्ट्रियां सील कर दी हैं। प्रतिबंध का पालन करवाने का जिम्मा स्थानीय निकाय व प्रदूषण विभाग पर रहेगा।

सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2021 में बदलाव किया है। अब प्लास्टिक एवं थर्माकोल से निर्मित सिंगल यूज प्लास्टिक की चिन्हित वस्तुओं का उपयोग व निर्माण प्रतिबंधित रहेगा। इनका उत्पादन, भंडारण, परिवहन, क्रय-विक्रय नहीं हो सकेगा। प्रदूषण विभाग ने इनका निर्माण कर रही 11 फैक्ट्रियों को सील कर दिया है। ये निर्माता उपलब्ध रॉ मटेरियल की खपत कर माल बना सकेंगे, इसके बाद इन्हें निर्माण की अनुमति नहीं होगी। क्षेत्रीय अधिकारी एसएन द्विवेदी ने बताया कि औचक निरीक्षण के लिए दल गठित किए हैं। वैज्ञानिक सुनील व्यास ने बताया कि शुक्रवार को पाटनीपुरा, रानीपुरा, सियागंज, शॉपिंग मॉल आदि जगह दुकानदारों को प्रतिबंध की जानकारी दी। इस दौरान अजय मिश्रा, संजय जैन व रामसंतोष शुक्ला भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : MP Panchayat Chunav 2022 : पहले चरण का मतदान शुरू-जानिये पल-पल की अपडेट

ये सामग्री प्रतिबंधित

प्लास्टिक स्टिक, इयर बड, बैलून में उपयोग होने वाली प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक झंडे, कैंडी स्टिक, आइस्क्रीम स्टिक, सजावट में उपयोग होने वाले थर्माकोल, प्लास्टिक/थर्माकोल प्लेट्स, कप, गिलास, फोर्क, चम्मच, चाकू स्ट्रा, ट्रे, स्वीट बॉक्स/निमंत्रण पत्र/सिगरेट पैकेट को कवर करने वाली पैकिंग फिल्म, प्लास्टिक स्टीकर्स तथा 100 माइक्रॉन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक व पीवीसी के बैनर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीआज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने महीने बाद लगेगाGujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितअरब सागर में पलटा भारतीय जहाज, पाकिस्तानी नौसेना ने 9 क्रू मेंबर्स को बचाया, एक का शव बरामदSCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाIND vs ZIM: BCCI ने शिखर धवन को हटा जिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को बनया कप्तानबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.