scriptField buffeted mountain tourism | मैदान में थपेड़े, पहाड़ी पर पर्यटन | Patrika News

मैदान में थपेड़े, पहाड़ी पर पर्यटन

माउंट आबू में बढ़ी पर्यटकों की आवक

सिरोही

Published: May 26, 2016 02:50:54 pm

इन दिनों मैदानी इलाकों में हलकान कर रही गर्मी पर्यटन उद्योग में इजाफा कर रही है।गर्मी के साथ ही जिले के माउंट आबू में दिनों दिन पर्यटक बढ़ रहे हैं।वादियों में सुहावना मौसम लोगों को आकर्षित कर रहा है।नक्की झील में नौकायन, मौसम में अपेक्षाकृत ठंडक और दर्शनीय स्थलों के नजारे लोगों को बरबस हीलुभा रहे हैं।हालांकि मैदानी इलाकों में दो दिन से चल रही धूल भरी तेज हवा ने गर्मी से कुछ राहत दी है, लेकिन आबू की वादियां में नजारा और भी खुशगवार हो गया है।
पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग खुश

पखवाड़े भर में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि दर्ज होने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग आनंदित हैं। होटल उद्यमी तो खुश है ही पर्यटकों के जरिये छोटे-मोटे व्यवसाय पर गुजारा करने वाले लोगों को इस बूम से काफी फायदा मिला है। फोटोग्राफी, नौकायन, कैप, चश्मा, स्कॉर्फ आदि बेचने वाले फुटपाथी व्यवसायी चांदी काट रहे हैं।

गुजरातियों का पसंदीदा स्थल  

माना जा रहा है कि अधिकतर गुजराती लोग माउंट आबू आते हैं। नजदीकी पर्यटन स्थल होने से छुट्टियों में अन्य जगह घूमने जाने से पहले या अंतिम दौर में गुजराती पर्यटक एक बार जरूर आबू आते हैं। यहां की दर्शनीय स्थलों का अवलोकन करने के बाद आगे की राह पकड़ते हैं।पहाड़ी इलाका होने से वन्य जीवों का भी दीदार होा जाता है। ऐसे में सूरत, बड़ौदा, मेहसाणा, अहमदाबाद आदि आसपास के जिलों के अधिकतर लोग आबू आते हैं।
पर्यटक बढ़ रहे हैं...

पिछले पखवाड़े भर में माउंट आबू एक लाख 30 हजार 332 पर्यटकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। पर्यटकों की आवक में वृद्धि हो रही है। 

- किशनलाल, यात्रीकर नाका प्रभारी, माउंट आबू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.