scriptmonsoon will be late this time in madhya pradesh knock in which city | Weather Update : मध्य प्रदेश में इस बार लेट आएगा मानसून, जानिए किस शहर में कब देगा दस्तक | Patrika News

Weather Update : मध्य प्रदेश में इस बार लेट आएगा मानसून, जानिए किस शहर में कब देगा दस्तक

पिछली साल के मानसून की आमद पर गौर करें तो 12 जून को इसने प्रदेश में एंट्री कर ली थी। वहीं, मई के अंत तक प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां शुरु हो गई थी। लेकिन, इस बार प्रदेश में अबतक मानसूनी हलचल नजर नहीं आई है।

इंदौर

Published: May 30, 2022 11:29:06 am

इंदौर. भारतीय मौसम विबाग द्वारा दिए गए ताजा अपडेट के अनुसार, केरल में मानसून ने अपनी तय तारीख से तीन दिन पहले दस्तक दे दी है। बीते 75 वर्षों के दौरान ऐसा 41वीं बार हुआ है कि, मानसून ने अपने तय समय से पहले भारत में प्रवेश लिया है। पिछली बार मानसून जब समय से पहले आया उनमें से 28 बार यानी 70 फीसदी मौकों पर सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग ने हालही में केरल के ज्यादातक इलाकों में मानसून सक्रिय होने की पुष्टी कर दी है। वहीं, मध्य प्रदेश की बात करें तो इंदौर संबाग के जिलों समेत मालवा में मानसून 17 जून के बाद इंटर होगा।

News
Weather Update : मध्य प्रदेश में इस बार लेट आएगा मानसून, जानिए किस शहर में कब देगा दस्तक

मध्य प्रदेश मौसम विभाग का कहना है कि, पिछली साल के मानसून की आमद पर गौर करें तो 12 जून को इसने प्रदेश में एंट्री कर ली थी। वहीं, मई के अंत तक प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां शुरु हो गई थी। लेकिन, इस बार प्रदेश में अबतक मानसूनी हलचल नजर नहीं आई है। मौजूदा स्थिथियों पर गौर करें तो 5 जून तक तो प्रदेश के अधिकतर इलाकों में मौसम साफ रहेगा, इसके बाद ही प्री-मानसून गतिविधि सक्रीय होगी। इसी आधार पर मौसम विभाग का मानना है कि, इस बार प्रदेश में मानसून अपने निर्धारित समय से 5 दिन लेट सक्रीय होने वाला है।

यह भी पढ़ें- कोरोना की तरह तांडव मचा सकता है मंकी पॉक्स, ये लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, एडवाइजरी जारी


प्री-मानसून पर अपडेट

मध्यप्रदेश के लिए प्री-मानसून को लेकर अच्छे संकेत नहीं हैं। मौसम विभाग की मानें तो इस बार प्रदेश के अधिकतर इलाकों में प्री-मानसून की बारिश नहीं होगी। अब तक जबलपुर, सागर, रीवा, ग्वालियर और चंबल में रिमझिम बारिश हुई थी। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि पश्चिम से हवाएं अभी नहीं आ रही हैं। यह अभी अफगानिस्तान में हैं। प्री-मानसून छत्तीसगढ़ समेत पूर्वोत्तर राज्यों में रुख कर गया है। यहां अच्छी बारिश हो रही है, लेकिन मध्य प्रदेश में इसका असर फिलहाल नहीं दिख रहा। प्रदेश में अगले तीन दिन कहीं भी बारिश नहीं है। इससे उमस परेशान कर सकती है।


इंदौर-भोपाल में बादल साफ

मौसम विज्ञानिक पीके साहा के अनुसार, अबतक प्री-मानसून की बारिश ग्वालियर-चंबल, जबलपुर, सागर और रीवा संभागों में ही हुई है। इधर, इंदौर-भोपाल, उज्जैन समेत पश्चिमी मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की बौछारें नहीं पड़ी। भोपाल और इंदौर में सिर्फ एक-एक दिन ही हल्की बूंदाबांदी हुई। इसके अलावा कुछ बादल जरूर रहे, लेकिन राहत नहीं मिली।

ये 5 चीजें आपके पाचन तंत्र तो बनाएंगी मजबूत, वीडियो में जानें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.