'पीएससी की तैयारी पूरी, शासन से हरी झंडी मिलते ही कर देंगे परीक्षा की घोषणा'

'पीएससी की तैयारी पूरी, शासन से हरी झंडी मिलते ही कर देंगे परीक्षा की घोषणा'
'पीएससी की तैयारी पूरी, शासन से हरी झंडी मिलते ही कर देंगे परीक्षा की घोषणा'

Hussain Ali | Updated: 21 Aug 2019, 11:41:16 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

-असिस्टेंट प्रोफेसर पद संख्या में संशोधन पर बोले एमपी पीएससी के चेयरमैन

इंदौर. आधा साल बीतने के बावजूद एमपी पीएससी (मप्र लोक सेवा आयोग) एक भी भर्ती परीक्षा की घोषणा नहीं कर पाया है। इससे राज्य सेवा परीक्षा सहित अन्य भर्ती प्रक्रिया में जीरो ईयर होने के कयास लगाए जा रहे हैं। एमपी पीएससी के चेयरमैन डॉ. भास्कर चौबे ने कहा, राज्य सेवा परीक्षा के लिए पीएससी की पूरी तैयारी है। शासन से पद संख्या मिलते ही परीक्षा की घोषणा कर दी जाएगी। पीएससी सदस्य डॉ. राजेशलाल मेहरा और चंद्रशेखर रायकवार ने भी सवालों के जवाब दिए।

must read : पोस्टमॉर्टम रूम में रातभर नमक में दबाकर रखे तालाब में डूबे भाइयों के शव, उम्मीद थी जिंदा हो जाएंगे

ताजा सत्र में एकेडमिक कैलेंडर का पालन नहीं हो पाने पर डॉ. चौबे ने कहा, इस साल दो चुनाव के कारण देरी हुई है। अब नए रोस्टर के अनुसार आरक्षण और पद संख्या निर्धारित होगी। पूर्व में कुछ विभागों ने स्वीकृत पद संख्या भेजी थी, लेकिन रोस्टर में बदलाव से नए सिरे से निर्धारण किया जाएगा। इस साल परीक्षा के लिए पीएससी के पास पर्याप्त समय है। दो महीने में राज्य सेवा परीक्षा की घोषणा करने की उम्मीद है।

'पीएससी की तैयारी पूरी, शासन से हरी झंडी मिलते ही कर देंगे परीक्षा की घोषणा'

इंटरव्यू में ही लग जाते दो साल

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के पदों का निर्धारण नए सिरे से करने पर डॉ. चौबे ने बताया, पद संख्या में बदलाव हाई कोर्ट के आदेश पर ही किया गया है। पूर्व में डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि के पदों के लिए अलग से भर्ती निकाली थी। वे पद भी अब इसमें शामिल कर लिए गए। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती प्रक्रिया में इंटरव्यू हटाने के सवाल पर डॉ. चौबे ने कहा, करीब चार हजार पद के लिए 12 हजार उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए चुने जाते। इतने उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेने में ही आयोग को करीब दो साल लगते। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा का सिलेबस यूजीसी नैक के अनुसार होने से मेरिट पर कोई आपत्ति नहीं है।

must read : जन्माष्टमी पर फिर असमंजस, शुक्रवार सुबह 8.09 से शनिवार 8.31 बजे तक रहेगी अष्टमी, दो दिन मनेगा त्योहार

तीन लाख छात्र कर रहे इंतजार

पीएससी चेयरमैन के जवाबों से राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे करीब तीन लाख विद्यार्थियों को झटका लगा है। उन्हे इसी महीने परीक्षा की घोषणा होने की उम्मीद थी, मगर डॉ. चौबे नहीं बता सके परीक्षा कब तक होगी। देरी के पीछे उन्होंने शासन को जिम्मेदार ठहराया। मालूम हो, तीन लाख से ज्यादा विद्यार्थी महीनों से परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। दिसंबर तक परीक्षा की घोषणा नहीं हुई तो इस बार जीरो ईयर हो जाएगा। डॉ. चौबे ने यह जरूर कहा, ओबीसी कोटा बढ़ाने से रोस्टर में बड़ा बदलाव हुआ है।

must read : इंदौर के दिव्यांग तैराक ने 11 घंटे में पार की शार्क से भरी अमरीका की खतरनाक कैटलीना चैनल

तीन विषयों की संशोधित चयन सूची जारी

कोर्ट के आदेश के बाद पीएससी ने असिस्टेंट प्रोफेसरों की संशोधित सीट संख्या जारी करने के बाद चयन सूची तैयार कर ली है। मंगलवार को तीन विषय (एस्ट्रोलॉजी, संस्कृत एस्ट्रोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री) के चयनित उम्मीदवारों के नाम और कटऑफ जारी किए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned