scriptउम्मीदों का नया साल, इन क्षेत्रों में करीब 17 हजार से ज्यादा नौकरियां | New year of expectations, more than 17 thousand jobs in these areas | Patrika News

उम्मीदों का नया साल, इन क्षेत्रों में करीब 17 हजार से ज्यादा नौकरियां

locationइंदौरPublished: Jan 01, 2021 07:29:54 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

कोरोना वायरस के लिए याद किया जाएगा साल 2020।
 

उम्मीदों का नया साल, इन क्षेत्रों में करीब 17 हजार से ज्यादा नौकरियां

उम्मीदों का नया साल, इन क्षेत्रों में करीब 17 हजार से ज्यादा नौकरियां

इंदौर. कोरोना वायरस के लिए याद किया जाने वाला साल 2020 बीत गया है। आज से 2021 की शुरुआत हुई है। नये साल में लोगों को नई उम्मीदें हैं। नया साल मध्यप्रदेश में हर क्षेत्र में विकास के द्वार खोलेगा, उद्योग और आईटी सेक्टर ही करीब 17 हजार से ज्यादा नौकरियां देंगे।
उद्योग-आईटी में नौकरियां
मध्यप्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर के पीथमपुर में लैंड पूल स्कीम में 1500 एकड़ जमीन मिलेगी। यहां नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने से आने वाले समय में सौ से ज्यादा इंडस्ट्री आएगी। दस हजार से ज्यादा लोगों को सीधे रोजगार के अवसर होंगे। यह देश की पहली लैंडपूल स्कीम है, जिसमें किसानों को मुआवजे के बदले नकद और जमीन दोनों मिल रही है।
वहीं, आयुर्वेद क्लस्टर भी 2021 में विकसित होगा। आयुर्वेद की सौ से ज्यादा यूनिट स्थापित होगी, जहां पर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवा आदि का उत्पादन होगा। यहां चार हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। क्रिस्टल आईटी पार्क परिसर में तीसरे आईटी पार्क का काम शुरू होगा, जो पहला हाईराइज आईटी पार्क रहेगा। तीसरे आईटी पार्क में भी 30 से अधिक कंपनियां काम करेंगी और इससे ढाई से तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
नई एयरलाइंस फ्लाय बिग की सेवाएं होंगी शुरू
फ्लाय बिग एयरलाइंस 3 जनवरी से पहली फ्लाइट अहमदाबाद के लिए शुरू करेगी। यह सप्ताह में तीन दिन चलेगी। एयरलाइंस 13 जनवरी से रायपुर के लिए भी फ्लाइट संचालित करेगी। फ्लाय बिग पहली एयरलाइंस है, जो देश में पहली बार इंदौर से फ्लाइट का संचालन शुरू कर रही है।
बिजली कंपनी एक लाख स्मार्ट मीटर और लगाएगी। स्मार्ट मीटर यूनिट की गणना सटीक तौर पर करेंगे। बताया जा रहा ह कि जहां भी यह मीटर लगे हैं, वहां ज्यादा बिल की समस्या खत्म हो गई है। इस मीटर की रीडिंग लेने की आवश्यकता नहीं होती। स्वतः रीडिंग होकर बिल पर छप जाती है। ये मीटर जनवरी से लगना शुरू होंगे। तीन माह में इन्हें लगा दिया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yemoq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो