script

नई हरकत: अब फर्जी लोन के नाम से चल रहा सेक्सटॉर्शन, बुजुर्ग रहें सावधान

locationइंदौरPublished: Jun 27, 2022 12:05:55 pm

Submitted by:

Manish Gite

फर्जी अश्लील फोटो बनाकर देते हैं वायरल करने की धमकी, अब फर्जी लोन के नाम से चल रहा सैक्सटॉर्शन

indore1.jpg

इंदौर। अश्लील वीडियो दिखाकर सैक्सटॉर्शन (sextortion) करने वाली मेवात गैंग अब नए तरीके से धमकाकर ठगी कर रही है। लोगों को फाइनेंस एजेंसी के नाम से कॉल कर लोन जमा कराने का कहते हैं। जब व्यक्ति कोई लोन नहीं लेने की बात करता है तो सोशल मीडिया से निकाले फोटो के आधार पर फर्जी नोटिस भेजते हैं और फिर फर्जी अश्लील फोटो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर अपलोड करने की धमकी देते हैं। क्राइम ब्रांच के पास पहुंचे करीब 62 वर्षीय बुजुर्ग ने फर्जी लोन के नाम से चल रहे सैक्सटॉर्शन की शिकायत की।

शासकीय सेवा से रिटायर्ड बुजुर्ग का कहना था, उन्हें प्रतिष्ठित फाइनेंस कंपनी के नाम से कॉल आया। फोन करने वाले ने ढाई लाख रुपए की लोन अदायगी के संबंध में दबाव बनाया। बुजुर्ग ने कहा, उन्होंने कोई लोन नहीं लिया है तो लोन से संबंधित फर्जी दस्तावेज भेजकर उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया। बुजुर्ग फिर भी नहीं माने तो अश्लील फोटो भेजे। फोटो में शरीर किसी और का था और फोटो बुजुर्ग का था। जो फर्जी दस्तावेज बनाए थे, वे भी सोशल मीडिया से हासिल किए फोटो के आधार पर बनाए गए थे। परिजन को फोटो भेजने व सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर करीब एक लाख 20 हजार रुपए वसूल लिए। जब लगातार धमकी मिलने लगी तो पुलिस के पास पहुंचे।

 

वाट्सऐप डीपी अथवा सोशल मीडिया से लेते हैं फोटो, पुलिस की सलाह- किसी दबाव में न आएं: डीसीपी क्राइम निमिष अग्रवाल के मुताबिक फर्जी लोन भरने के लिए दबाव बनाने व अश्लील फोटो बनाकर धमकाने के कुछ मामले सामने आए हैं। जांच में पता चला कि भरतपुर, राजस्थान का मेवात गिरोह इस तरह की हरकत कर रहा है। वाट्सऐप डीपी अथवा सोशल मीडिया से संबंधित के फोटो निकालकर हरकत करते हैं। पहले सैक्सटॉर्शन में भी यही गिरोह काम कर रहा था। लोग इस तरह की किगी धमकी से डरे नहीं और सीधे पुलिस की हेल्पलाइन नंबर 7049124445 पर सूचना दें।

 

बेटे को ब्लैकमेल करने का प्रयास

एक युवक ने भी क्राइम ब्रांच को शिकायत की। युवक की मां फैशन डिजाइनिंग का काम करती है। उनके नाम से लोन डिफाल्टर होने का कॉल कर रुपए जमा करने के लिए कहा। जब युवक ने कहा, उनकी मां ने कोई लोन नहीं लिया है तो सोशल मीडिया से लिए फोटो को अश्लील बनाकर उसे भेज दिया और वायरल करने की धमकी देने लगे। अभी जांच चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो