IIT Exam Online : व्हाट्सएप पर परीक्षार्थियों को दिये जा रहे प्रश्न पत्र, इस तरह देना होंगे जवाब

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी ) इंदौर ने भी अपनी परीक्षा व्यवस्था में बदलाव किया है। संक्रमण के चलते पहली बार यहां ऑनलाइन परीक्षा कराई जा रही है।

By: Faiz

Published: 30 Jun 2020, 07:20 PM IST

इंदौर/ कोरोना संक्रमण का असर न सिर्फ इंसानी स्वास्थ पर पड़ा है, बल्कि इंसानी व्यवस्थाओं पर भी इसका गहरा असर पड़ा है। जहां एक तरफ शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग ने कई परीक्षाएं निरस्त कर दी है, तो कई छात्रों को बिना परीक्षा दिये ही अगली कक्षा में भेज दिया है। इसके अलावा कई संस्थान छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा भी ले रहे हैं। इसी के तहत अब इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी ) इंदौर ने भी अपनी परीक्षा व्यवस्था में बदलाव किया है। संक्रमण के चलते पहली बार यहां ऑनलाइन परीक्षा कराई जा रही है। खास बात ये है कि, प्रश्न इस तरह पूछे गए हैं कि इसके जवाब परीक्षार्थी किताबों से देखकर लिख सकेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना मरीजों पर इस्तेमाल की जा रही ये खास दवा, सामने आ रहे सकारात्मक नतीजे


परीक्षार्थियों को ई-मेल-व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे प्रश्न पत्र

आइआइटी-इंदौर ने पिछले सप्ताह परीक्षार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा लेने का फैसला लिया था। रविवार से बीटेक फाइनल सेमेस्टर के 250 विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा शुरू की गई। छात्रों को ई-मेल और व्हाट्सएप पर प्रश्न पत्र भेजे गए। परीक्षार्थी कोरे कागज पर अपना जवाब लिखकर उसकी फोटो खींचकर या स्कैन कर ई-मेल से संस्थान को भेजेंगे। खास बात ये भी है कि, परीक्षार्थी को प्रश्नपत्र हल करने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है। परीक्षा 6 जुलाई तक चलेगी। संस्थान के प्रवक्ता प्रो. सुनील कुमार के मुताबिक, परीक्षा के बाद परिणाम भी ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। बाद में डिग्री व अन्य दस्तावेज विद्यार्थियों को पोस्टल व्यवस्था के तहत उनके ङर भेजे जाएंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 13370, अब तक 564 ने गवाई जान


बाकी सेमेस्टर की परीक्षा भी विचाराधीन

आइआइटी में बीटेक कोर्स के बाकी सेमेस्टर की भी ऑनलाइन परीक्षा पर भी विचार चल रहा है, जिसमें दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर को शामिल किया है। मामले में प्रबंधन ने जल्द ही बैठक बुलाने पर जोर दिया है। बताया जाता है कि, अधिकांश प्राध्यापकों ने भी इसे लेकर सहमति दे दी है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned