यूनियन बजट से पहले मारुति सुजुकी ने सीएनजी कारों पर जीएसटी दर घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की

यूनियन बजट से पहले मारुति सुजुकी ने सीएनजी कारों पर जीएसटी दर घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Jun, 17 2019 06:17:38 PM (IST) इंडस्‍ट्री

  • Maruti Suzuki ने सीएनजी कारों पर GST घटाने की मांग की।
  • भारतीय ऑटो मार्केट में मारुति सुजुकी की 51 फीसदी हिस्सेदारी।
  • इलेक्ट्रिव वाहनों पर 12 फीसदी लगता है जीएसटी।

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी , देश के ऑटो मार्केट ( Indian Auto Market ) में 51 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने उम्मीद लगाई है कि CNG कारों पर 28 फीसदी की वस्तु एवं सेवा कर ( GST ) को घटाकर 18 फीसदी कर दिया जाए। सीएनबीसी टीवी 18 को दिए इंटरव्यू में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ( maruti suzuki india limited ) के चेयरमैन आरसी भार्गव ( R C Bhargav ) ने कहा कि CNG कारों पर जीएसटी कम करना बहुत आवश्यक है। इससे प्रदुषण कम करने के साथ-साथ आयात बिल घटाने में भी मदद मिलेगी।

21 जून को GST काउंसिल की बैठक में 1 साल के लिए बढ़ सकती है NAA की अवधि, पहली बार निर्मला सीतारमण करेंगी अध्यक्षता

इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12 फीसदी जीएसटी

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इनपर 28 फीसदी की जीएसटी को घटाकर 12 फीसदी कर दिया था। वहीं, सरकार ने अन्य सीएनजी समेत अन्य अॅटोमोबाईल्स पर 28 फीसदी की जीएसटी को बरकरार रखा है। हाइब्रिड वाहनों पर 43 फीसदी टैक्स रेट है जिसमें 28 फीसदी जीएसटी भी शामिल है।

ट्रेड वॉर से भारत को होगा बड़ा फायदा, अमरीका-चीन में बढ़ा सकता है 350 उत्पादों का निर्यात

कैसे कम होगा आयात बिल

आरसी भार्गव ने कहा, "सीएनजी तकनीक देश में पूरी तरह स्थापित हो चुका है और ग्राहक इससे संतुष्ट हैं। सीएनजी कारों की वजह से हमें कच्चे तेल का आयात कम करना होगा। कच्चे तेल की तुलना में सीएनजी बेहद सस्ता है। खास बात यह है कि सीएनजी की कोई कमी भी नहीं है।" वित्त वर्ष 2018-19 में भारत ने 226.8 एएमटी कच्चे तेल का आयात किया, जिसके लिए 112 अरब डॉलर रुपए खर्च करने पड़े। वहीं, इसी दौरान एलएनजी आयात भी 28,015 MMSCM भी आयात किया गया था, जिसके लिए 9.6 अरब डॉलर खर्च किया गया था।

भार्गव ने कहा कि सीएनजी किट और सीएनजी कारें सुरक्षित हैं और इससे विदेशी एक्सचेंज आउटफ्लो भी कम कम हो सकेगा। वर्तमान में चार में से 3 कारों में सीएनजी किट फिट किया जाता है, वहीं एक आईएम फिटेड सीएनजी कार होती है। सीएनजी किट फिट करवाई गई गाडिय़ों पर 25 हजार रुपए कम खर्च होता है, लेकिन इनपर सुरक्षा का खतरा भी रहता है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned