scriptएयर इंडिया के प्लेन्स को उड़ाएंगे जेट के 50 कमांडर, 200 केबिन क्रू मेंबर्स करेंगे सेवा | Air India offers job 250 employees of Jet Airways | Patrika News

एयर इंडिया के प्लेन्स को उड़ाएंगे जेट के 50 कमांडर, 200 केबिन क्रू मेंबर्स करेंगे सेवा

Published: May 01, 2019 03:07:29 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

जेट एयरवेज के 50 कमांडर को किया जा रहा है रिक्रूट
40 विमानों को लीज पर ले रही है स्पाइसजेट
17 अप्रैल को जेट एयरवेज सेवा अस्थार्इ रूप से हो गर्इ थी बंद

Jet airways

एयर इंडिया के प्लेन्स को उड़ाएंगे जेट के 50 कमांडर, 200 केबिन क्रू मेंबर्स करेंगे सेवा

नई दिल्ली। जेट एयरवेज के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। जेट के करीब 250 कर्मचारियों को एयर इंडिया में नौकरी करने का मौका मिल सकता है। वास्तव में एयर इंडिया की सब्सिडियरी कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस 250 पायलट और केबिन क्रू कर्मचारियों को हायर करने जा रहा है। जानकारी के अनुसार एयर इंडिया एक्सप्रेस अपने बोइंग 737 विमानों को उड़ाने के लिए जेट एयरवेज के 50 कमांडर को रिक्रूट कर रही है। वहीं करीब 200 केबिन क्रू को भी नौकरी देने का प्लान कर रही है। आपको बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस की अधिकतर फ्लाइट्स पड़ोसी देशों के लिए हैं। वहीं जेट के जिन कर्मचारियों को नौकरी पर रखा जाएगा उन्हें वेतन एयर इंडिया के सैलरी पैकेज के अनुसार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- 1 मई से आम आदमी की जिंदगी में हुए ये बड़ा बदलाव, आप भी जान लें वरना होगा नुकसान

स्पाइसजेट भी कर रही है यह काम
वहीं दूसरी ओर जेट के 400 से अधिक फ्लाइट स्लॉट का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। जिन्हें अन्य एयरलाइंस को अलॉट किया जा रहा है। इसके अलावा जेट एयरवेज के बिना रजिस्टर्ड विमानों को दूसरी विमान कंपनियां लीज पर ले रही है, वहीं जेट के कर्मचारियों को हायर कर रही है। अगर बात स्पाइसजेट की करें तो उसने जेट के 40 बोइंग 737 विमान लीज पर लेने की योजना बनाई है। स्पाइसजेट जेट एयरवेज के 1,000 कर्मचारियों को नौकरी पर भी रख रही है।

यह भी पढ़ेंः- यात्रियों की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने कसा शिकंजा, जेट एयरवेज और DGCA को भेजा नोटिस

एयर इंडिया के विमान भी हैं खराब
इसके अलावा एयर इंडिया के 20 विमान तकनीकी खराबी के कारण सेवा में नहीं है। एयर इंडिया और इसकी सब्सिडियरीज के पास 120 से अधिक विमान हैं। अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया अक्टूबर-नवंबर तक जमीन पर खड़े विमानों में जरूरी मरम्मत के बाद उन्हें दोबारा उड़ानों पर लगाएगी। एयर इंडिया के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने जेट एयरवेज को लोन देने वाले सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को अप्रैल में पत्र लिखकर उनसे जेट के 10 बोइंग 777 विमानों में से कुछ को टेकओवर करने का प्रपोजल दिया था। जेट ने इनमें से कुछ विमानों को खरीदने के लिए लिए गए लोन पर डिफॉल्ट किया है।

यह भी पढ़ेंः- ‘शत्रु संपत्ति’ को बेचकर सरकार ने कमाए लिए 1900 करोड़, जानिए पूरा मामला

18 हजार कर्मचारी हो गए थे बेरोजगार
आपको बता दें कि जेट ने कैश की कमी और बैंकों से लोन जुटाने में नाकाम रहने के बाद 17 अप्रैल को अपनी उड़ानें अस्थाई तौर पर बंद कर दी थी। जेट के लगभग 70 विमान जमीन पर खड़े हैं। इनमें से करीब 50 को प्लेन लीजिंग कंपनियों को लीज का भुगतान न करने के कारण डी-रजिस्टर कर दिया गया है। जेट एयरवेज के 18,000 से अधिक कर्मचारी तकलीफों का सामना कर रहे हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो