पुणे में बनेगी 2 अरब डोज कोरोना वैक्सीन, AstraZeneca ने सीरम इंस्टीट्यूट से मिलाया हाथ

  • सीरम इंस्टीट्यूट में बनेगी कोरोना की वैक्सीन
  • 2 अरब डोज के लिए हुआ करार

By: Pragati Bajpai

Published: 05 Jun 2020, 08:56 PM IST

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में इस वक्त कोरोना वैक्सीन ( corona vaccine ) की खोज की जा रही है इसी संबंध एक अच्छी खबर है। दरअसल ब्रिटेन की फार्मा कंपनी AstraZeneca ने भारत में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट और बिल गेट्स स्पॉन्सर्ड एक ऑर्गेनाइजेशन से कांट्रैक्ट का है। इस करार के तहत 2 अरब डोज कोरोना वैक्सीन ( corona vaccine ) का निर्माण किया जाएगा । बड़ी बात ये है कि ये निर्माण पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में होगा।

Unlock 1.0 में PhonePe ने किया भर्ती का ऐलान, जानें कब से शुरू होगा प्रोसेस

AstraZeneca ने 4 जून को दिए गए अपने बयान में कहा कि उसने दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ एक करार किया है जिसके तहत मध्यम और निम्न आय वर्ग के देशों में उसके संभावित कोरोना वायरस वैक्सीन के 1 अरब खुराक की सप्लाई की जायेगी। आपको बता दें कि इस वैक्सीन के लिए कंपनी अमेरिका और ब्रिटिश सरकार को सप्लाई देने की बात भी कह चुकी है।

वहीं सीरमे इंस्टीट्यूट की बात करें तो Serum Institute of India के सीईओ अदार पूनावाला ने मीडिया से इस बारे में बात करते हुए कहा कि उनको AstraZeneca के साथ भागीदारी से काफी खुशी हो रही है। आपको बता दें कि इस कंपनी ने पिछले 50 सालों में मेडिसिन के क्षेत्र में काफी अच्छा काम किया है। अदार ने इस बारे में आगे बोलते हुए कहा कि उत्पादन और आपूर्ति के क्षेत्र में कंपनी ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं और हम सभी आय वर्गों को वैक्सीन की सप्लाई बिना भेदभाव के करेंगे। इसके लिए हम AstraZeneca के साथ मिलकर काम करेंगे।

कोरोनावायरस ( coronavirus ) की बात करें तो इस महामारी से अब तक 65 लायक लोग संक्रमित हो चुके हैं । वहीं भारत की बात करें तो यहां 2 महीने के लॉकडाउन के बावजूद कोरोना पीड़ितों की संख्या में किसी प्रकार की कमी नहीं आई है। यही वजह है कि सरकार ने अब अर्थव्यवस्था और हेल्थ को साथ-साथ चलने की मुहिम के तहत unlock1.0 की शुरूआत की है।

coronavirus
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned