scriptअब Amazon पर आसानी से मिल सकेगा Big Bazaar का सामान, केवल दो घंटे में होगी डिलीवरी | Big bazaar to get Bigger now by aligning with Amazon Platform | Patrika News

अब Amazon पर आसानी से मिल सकेगा Big Bazaar का सामान, केवल दो घंटे में होगी डिलीवरी

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2019 03:10:46 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अमेजन के साथ फ्युचर ग्रुप की कई कंपनियों के साथ कारोबार करेगा अमेजन।
दोनों कंपनियों की टीमें डिस्ट्रीब्युशन, वेयरहाउसिंग और अमेजन मार्केटप्लेस के हिसाब कुछ विशेष प्रोडक्ट्स पर बातचीत करने के लिए कई बार मिल चुकी हैं।
मॉर्गेन स्टेनली के मुताबिक फ्युचर रिटेल के पास बेहतर मौका

नई दिल्ली। फ्युचर ग्रुप ( Future Group ) ने अब फैशन, ग्रॉसरी और इलेक्ट्रॉनिक्स समेत कई आइटम्स की रेंज को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन ( Amazon ) पर लिस्टिंग शुरू कर दी है। फ्युचर ग्रुप के इस कदम को देखते हुए अब यह कयास लगाया जा रहा है कि यह इंडियन रिटेल कंपनी अपनी कुछ स्टेक बेचने का फैसला ले सकती है। पिछले माह के दौरान, दोनों कंपनियों की टीमें डिस्ट्रीब्युशन, वेयरहाउसिंग और अमेजन मार्केटप्लेस के हिसाब कुछ विशेष प्रोडक्ट्स पर बातचीत करने के लिए कई बार मिली हैं। इसके साथ ही यह भी संभव है कि अमेजन सेलर्स के मामले में बिग बाजार ( Big Bazaar ) को वरीयता दें।

यह भी पढ़ें – 380 अंक लुढ़ककर खुला सेंसेक्स, अमरीका-चीन के बीच तनाव ने बिगाड़ी शेयर बाजार की चाल

किशोर बियानी ने क्या कहा

फ्युचर ग्रुप के प्रोमोटर किशोर बियानी ( Kishore Biyani ) ने कहा, “हम अपने प्रोडक्ट्स और ब्रांड्स के लंबे डिस्ट्रीब्युशन स्ट्रैटेजी को ध्यान में रखते हुए कई पार्टनर्स के साथ काम कर रहे है। इनमें अमेजन भी शामिल है।” बताते चलें कि इसके पहले अमेजन फ्युचर रिटेल ( Future Retail ) कारोबार के अधिग्रहण की बातचीत कर रही थी। वर्तमान में फुड, ग्रॉसरी व जनरल मर्चेंडाइल के क्षेत्र में फ्युचर रिटेल के 1,600 से भी अधिक स्टोर्स हैं। विदेशी मालिकाना नियमों ( जो विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों को घरेलू कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदने की अनुमति नहीं देता है। ) में बदलाव के बाद अमेजन अब फ्युचर कुपन्स ( Future Coupons ) में स्टेक खरीदने के लिए बात कर रही हे। फ्युचर कुपन्स किशोर बियानी की ही फ्युचर ग्रुप की कंपनी है। हालांकि, किशोर बियानी ने इस डील पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया।

यह भी पढ़ें – वित्त वर्ष 2020 में हर माह 1 लाख करोड़ के पार जा सकता है जीएसटी संग्रह, केयर रेटिंग्स ने लगाया अनुमान

आपके पास केवल दो घंटे में सामान हो सकेगा डिलीवर

गौरतलब है कि पहले भी फ्युचर ग्रुप अमेजन प्लेटफार्म पर अपने कुछ प्रोडक्ट्स बेचती थी, लेकिन ये कुछ विशेष स्टोर्स के माध्यम से बेचा जाता था। अब दोनों कंपनियों ने फैसला लिया है कि वो एक दूसरे के साथ मिलकर वेयरहाउस, इन्वेन्टरी मैनेजमेंट के स्तर पर काम करेंगी। फ्युचर ग्रुप के पास इलेक्ट्रॉनिक्स में कोर्यो ( Korya ) से लेकर ली कूपर ( Lee Cooper ), कन्वर्स और एफबीबी ( FBB ) जैसे कई ब्रांड्स हैं। साथ ही फ्युचर कंज्युमर ब्रांड्स ( Future Consumer Brands ) और रिटेल कारोबार ( Retail business ) बिग बाजार भी अमेजन के साथ मिलकर काम करेंगे, जिसके तहत अब ग्राहकों को सामना केवल दो घंटे में डिलीवर हो सकेगा।

यह भी पढ़ें – आरबीआई की दूसरी दिवालिया लिस्ट, 20 महीने बाद केवल तीन कंपनियों की ही पूरी हो सकी दिवालिया प्रक्रिया

मॉर्गेन स्टेनली के मुताबिक फ्युचर रिटेल के पास बेहतर मौका

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी मॉर्गन स्टेनली ( morgan stanley ) के मुताबिक, “भारत में ग्रॉसरी मार्जिन और कंज्युमर शॉपिंग बास्केट काफी छोटा है। ऐसे में कंपनियों को बाजार में खुद को कायम रखने के लिए हाइब्रिट रिटेल मॉडल को अपनाना ही बेहतर विकल्प होगा। ग्राहकों के ऑर्डर्स ऑनलाइन जेनरेट होते है, जिसे उनके नजदीकी स्टोर्स से डिलिवर किया जाता है। हमारा मानना है कि 138 शहरों में मौजूदगी के साथ फ्युचर रिटेल के पास एक मजबूत डिस्ट्रीब्युशन सिस्टम है। ऐसे में कंपनी के पास अपने ग्रॉसरी रिटेल के स्तर पर कामयाब होने के लिए बेहतर मौके हैं।”

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो