यहां मिलता है सिर्फ एक रुपये में इंटरनेट, इस तरह उठाइए इसका फायदा

ये सुविधा आपको सड़क किनारे पर लगे चाय के ठेले या फिर घर के आसपस स्थित किसी किराने की दुकान पर भी मिल जाएगी। इस लाभ की कीमत सिर्फ 1 रुपये से शुरू है।

नई दिल्ली। आमतौर पर देखा जाता है कि बड़े-बड़े रेस्टोरेंट और फूड आउटलेट फ्री वाईफाई सुविधा का लालच देकर अपने ग्राहकों की संख्या में इजाफा करना चाहते हैं। सरकार भी मेट्रो और ट्रेनों में वाईफाई सुविधा का ऐलान करती है। लेकिन अब आपको सस्ते इंटरनेट के लिए किसी बड़ी कॉफी शॉप या रेल यात्रा करने का इंतजार नहीं करना होगा। अब ये सुविधा आपको सड़क किनारे पर लगे चाय के ठेले या फिर घर के आसपस स्थित किसी किराने की दुकान पर भी मिल जाएगी। इस लाभ की कीमत सिर्फ 1 रुपये से शुरू है।

इंटरनेट कूपन मात्रा एक रुपये में
इस तरह के योजना से खासकर ऐसे लोगों को लाभ मिलता है जो शहरी इलाकों से जुड़े गांवो या फिर स्लम एरिया में रहते हैं। सस्ते वाई-फाई की ये स्कीम किसी राज्य सरकार या मल्टीनेशनल कंपनी ने बल्कि नेट की सुविधा देश के महानगरों में कई स्टार्टअप कंपनियां दे रही हैं। इन कंपनियों ने किराना स्टोर्स और चाय की दुकानों के साथ साठ-गांठ कर रखी है। बता दें कि दिल्ली और बंगलूरू में स्थित कई कंपनियों ने छोटी दुकानों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट बना रखे हैं। यहां पर कोई भी व्यक्ति 1 रुपये के कूपन से 5 मिनट के लिए इंटरनेट का फायदा ले सकता है। इन सेवाओं की अधिकतम खर्च-राशि 20 रुपये है, जो लोगों के जेब पर ज्यादा भार भी नहीं डालती। लोग इस कूपन के जरिए कई सारी सुविधाओं का फायदा ले रहे हैं।

इनको मिल रहा है सबसे अधिक फायदा
बात इंटरनेट की है तो जाहिर है युवाओं में इसकी डिमांड अधिक ही होगी। खबरों के मुताबिक यह वर्ग ऐसे स्पॉटों से कूपन खरीदकर नेट से गाना या फिर गेम को डाउनलोड करके चले जाते हैं। इससे जुड़े बातचीत में दिल्ली के संगम विहार में स्थित एक स्टेशनरी शॉप के मालिक ब्रह्म प्रकाश ने बताया कि इस सस्ते नेट का ज्यादा फायदा 15 से 25 साल का युवा वर्ग फायदा ले रहा है।

बस इस तरह कर सकते हैं इस सेवा का इस्तेमाल
अगर आप भी ऐसे किसी स्पॉट से इंटरनेट की सस्ती सेवा लेना चाहते हैं तो इसका तरीका बेहद आसान है। स्टार्टअप कंपनियों ने दुकानों के बाहर राउटर लगा रखा है। यूजर इन दुकानों से कूपन खरीद कर कनेक्ट करने की कोशिश करते हैं। जिसके लिए उनको एक ओटीपी मिलता है, जिसे फोन में सबमिट करने के बाद नेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनियां फाइबर ऑप्टिक लाइन के जरिए इंटरनेट की सुविधा मुहैया करा रही हैं। बता दें कि राउटर्स से आसपास के 200 मीटर के दायरे में इंटरनेट की स्पीड 50 एमबीपीएस तक होती है।

अगला टारगेट भारत के ग्रामीण इलाके
फिलहाल शहरी और सेमी-अर्बन इलाकों में उपलब्ध यह सुविधा जल्द ही देश के बड़े शहरों के अलावा ग्राम पंचायतों में भी मिल सकेगी। कंपनियों का मानना है कि देश के ग्रामीण इलाकों में अभी भी इंटरनेट की पहुंच उतने लोगों के पास नहीं है। इसलिए इनका टारगेट अब ऐसे इलाकों के लोगों को सुविधा देना है। गौरतलब है कि अब फीचर फोन पर भी नेट की सुविधा मिलने से ज्यादा से ज्यादा लोग नेट का इस्तेमाल करते हैं।

Show More
manish ranjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned