scriptडीजीसीए का इंडिगो एयरलाइंस को बड़ा आदेश, 16 विमानों के इंजन बदलने को कहा | DGCA big order to Indigo Airlines, asked to change engine 16 aircraft | Patrika News

डीजीसीए का इंडिगो एयरलाइंस को बड़ा आदेश, 16 विमानों के इंजन बदलने को कहा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 29, 2019 12:06:20 pm

Submitted by:

manish ranjan

डीजीसीए ने इंडिगो को 15 दिनों का दिया समय
अक्टूबर में बंद हो गए थे इंडिगो के विमान
डीजीसीए की टीम ने कैंपस का किया दौरा

Indigo Flight: Chennai-Raipur-Chennai Direct flight, Chennai airport

Indigo Flight: Chennai-Raipur-Chennai Direct flight, Chennai airport

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इंडिगो से कहा है कि वह अगले 15 दिनों के भीतर अपने 16 ए320नियो विमानों में कम से कम एक बेहतर इंजन लगाए। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इंडिगो को उन विमानों में कम से कम एक बेहतर एलपीटी इंजन लगाने का निर्देश दिया गया है, जिनमें मामूली इंजन का इस्तेमाल किया जाता है। इससे उड़ान के दौरान की सुरक्षा में काफी सुधार हो सकता है। फिलहाल इंडिगो के पास 16 ऐसे विमान हैं, जिनमें मामूली इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती, डीजल हुआ 10 पैसे सस्ता

डीजीसीए के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, “हमने तय किया है कि जिन विमानों में 2,900 घंटों से गैर संशोधित एलपीटी इंजन हैं, उनमें अगले 15 दिनों के भीतर एक संशोधित एलपीटी इंजन लगाया जाए।” उन्होंने कहा, “ऐसा न करने की स्थिति में सभी विमानों को उड़ान भरने से रोक दिया जाएगा। यह कदम पैटर्न का अध्ययन करने और जोखिमों का मूल्यांकन करने के बाद उठाया गया है।”

यह भी पढ़ेंः- वैश्विक कारणों की वजह से शेयर बाजार हरे निशान पर, सेंसेक्स 79 अंकों पर मजबूत

विमानन कंपनी ने कहा, “हम प्रशासन के साथ लगातार काम कर रहे हैं और जरूरत के मुताबिक जरूरी कदम उठाएंगे।” इसी अक्टूबर में इंडिगो के ए320नियो विमान की तीन उड़ानों के दौरान इंजन बंद हो गए थे, जिनमें प्रैट एवं व्हिटनी इंजन लगे हुए थे। ये इंजन 24, 25 और 26 अक्टूबर को बंद हुए थे। इसके बाद डीजीसीए की एक टीम ने सोमवार को इंडिगो के परिसरों का दौरा किया और सुरक्षा आंकड़ों की समीक्षा की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो