scriptCorona Impact : Emirates Airlines ने 600 पायलेट्स को काम से निकाला, एयरलाइंस इंडस्ट्री की सबसे बड़ी छंटनी | emirates airlines fired 600 pilots in a day due to corona crisis | Patrika News

Corona Impact : Emirates Airlines ने 600 पायलेट्स को काम से निकाला, एयरलाइंस इंडस्ट्री की सबसे बड़ी छंटनी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2020 08:32:05 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

emirates airlines के 600 पायलेट्स की छुट्टी
कोरोना की वजह से कंपनी में हो रही है छंटनी
दुनिया की बेहतरीन एयरलाइंस में मानी जाती है emirates airlines

emirates airlines

emirates airlines

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से पूरी अर्थव्यवस्था ( corona impact on world economy ) तहस-नहस हो गई है। सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया का यही हाल है और इस महामारी का सबसे खतरनाक असर एविएशन इंडस्ट्री पर हुआ है । लॉकडाउन और ट्रैवेल एडवाइजरी जारी होने की वजह से लगभग सभी देशों ने अपने बॉर्डर सील कर दिये हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा था कि इस इंडस्ट्री की कई कंपनियां दिवालिया हो सकती है। जिसकी वजह से लोग अपनी नौकरियां गंवाने ( corona impact on jobs ) को मजबूर हैं।

45300 करोड़ रुपए के निवेश से अडानी लगाएंगे 8000 मेगावाट का सोलर प्लांट, पैदा होंगी 4 लाख नौकरियां

इसी बार में खबर आ रही है कि दुनिया की सबसे लग्जरी एयरलाइंस में शुमार होने वाली Emirates Airlines ने अपने 600 पायलेट्स ( 600 emirates pilots fired ) को आज काम से निकाल दिया है। इस छंटनी का शिकार वो भारतीय पायलेट्स ( indian pilots ) भी हुए हैं जो हाल ही में इंडिगो को छोड़कर एमिरेट्स के साथ जुड़े थे। आपको बता दें कि इसे एयरलाइंस की अब तक की सबसे बड़ी छंटनी माना जा रहा है।

आपको बता दें कि एयरलाइन ने 31 मई से ही कर्मचारियों की छंटनी ( lay off prcess ) शुरू कर दी थी, जब उसने 180 पायलटों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इस तरह से देखा जाए तो अब तक कंपनी में काम करने वाले 800 पायलेट्स नौकरी गंवा चुके हैं।

HOME LOAN लेने का प्लान कर रहे हैं तो याद रखें ये बातें, बैंकों के रेट भी करें कंपेयर

सूत्रो की मानें तो फायर किए ज्यादातर पायलट A380 टाइप रेटिंग के लिए प्रशिक्षित (training) थे। इनमें से ज्यादातर ने A380 को उड़ाया है। ये सभी पायलट प्रोबेशन (probation) पीरियड पर थे। हालांकि इनकी छुट्टी कल कर दी गई है लेकिन इनका लॉस्ट वर्किंग डे 15 जून होगा। इसके साथ ही कंपनी की तरफ से इन्हें मेडिकल बेनिफिट्स मिलते रहेंगे। इसके अलावा खबर मिल रही है कि य़े सिलसिला यहीं नहीं रूकेगा दरअसल कंपनी करीब 30 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जिसमें क्रू मेंबर और पायलट शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो