रियल एस्टेट सेक्टर में रौनक लौटने के संकेत, होम लोन की बढ़ी डिमांड

  • सर्वे के मुताबित लोगों में 30 लाख से 1 करोड़ रुपए के होम लोन की डिमांड सबसे ज्यादा
  • वर्क प्रॉम होम, सर्किल रेट, स्टैंप ड्यूटी में कमी और कम ब्याज दर के कारण मांग में इजॉफा

By: Saurabh Sharma

Published: 25 Feb 2021, 08:37 AM IST

नई दिल्ली। मध्य और उच्च श्रेणी के उपभोक्ताओं में होम लोन की मांग बढऩे लगी है। ये खुलासा मैजिकब्रिक्स के एक सर्वेक्षण से हुआ है। सर्वे से पता चला है कि लगभग 38 फीसदी उपभोक्ता 30 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच का होम लोन लेना चाहते हैं। मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मांग बढऩे के पीछे कई कारण हैं, जैसे 'घर से काम' (वर्क प्रॉम होम), सर्किल रेट और स्टैंप ड्यूटी में कमी और कम ब्याज दर।

यह भी पढ़ेंः- ट्विटर के सीईओ डोरसे की फर्म ने बिटकॉइन में किया 170 मिलियन डॉलर का निवेश

कहां है सबसे ज्यादा डिमांड
सर्वेक्षण के अनुसार, बेंगलुरु, हैदराबाद और दिल्ली के प्रमुख आवासीय बाजारों में उपभोक्ताओं की मुख्य मांग का कुल 46 फीसदी 30 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए के बीच की प्रॉपर्टी में है। लगभग 20 फीसदी भावी खरीदार 50 लाख रुपए से 1 लाख रुपए और उससे अधिक का होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं। मैजिकब्रिक्स के सीईओ, सुधीर पई ने उपभोक्ताओं के नए ट्रेंड पर टिप्पणी करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से हम मध्य और उच्च श्रेणी की संपत्तियों के लिए होम लोन की मांग में वृद्धि देख रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- इन दिग्गजों को नहीं भाया कोरोना वैक्सीन रोलआउट और वैक्सीनेशन प्रोसेस, हुआ इतना नुकसान

इस तरह की प्रोपर्टी की तलाश ज्यादा
पई ने कहा कि बाजार में सेंटीमेंट मांग के अनुरूप है और मैजिकब्रिक्स पर लोगों के सर्वे के अनुसार कि उपभोक्ताओं की औसत खोज 34 लाख रुपए की प्रॉपर्टी है। यह उद्योग के लिए अच्छी खबर है और इस ओर इशारा करती है कि आवासीय अचल संपत्ति में मांग बढ़ रही है। सर्वेक्षण ने आगे बताया कि अधिकांश मांग बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई और पुणे के प्रमुख आवासीय बाजारों से आ रही है। होम लोन के अलावा, प्रॉपर्टी पर लोन (एलएपी) और बैलेंस ट्रांसफर लोन कंज्यूमर प्रिफरेंस के लिहाज से उपभोक्ताओं की पसंद है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned