scriptChina को 1126 करोड़ रुपए झटका दे सकता है India, Delhi-Meerut RRTS Project हो सकता है Cancel | Indian Government Delhi Meerut rapid rail project can be canceled | Patrika News
उद्योग जगत

China को 1126 करोड़ रुपए झटका दे सकता है India, Delhi-Meerut RRTS Project हो सकता है Cancel

भारत में Chinese Companies के चल रहे सभी Projects की हो रही है समीक्षा
Delhi Meerut Rapid Rail Project की है Bid चीन के पास, कैंसिल होगा प्रोजेक्ट?

Jun 17, 2020 / 04:34 pm

Saurabh Sharma

RRTS Projects

Indian Government Delhi Meerut rapid rail project can be canceled

नई दिल्ली। चीनी दवाओं पर डंपिंग ड्यूटी ( Dumping Duty on Chinese Medicine ) पर विचार और अब देश के कई बड़े प्रोजेक्ट्स से चीनी कंपनियों ( Chinese Companies ) बाहर का रास्ता दिखाने क कोशिश। जी हां, केंद्र सरकार ( Central Govt ) अब चीन को बड़ा सबक सिखाने के मूड में है। सरकार ने अब देश में उन तमाम बड़े प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करनी शुरू कर दी है, जिसमें चीनी कंपनियों का इंवॉल्वमेंट है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट ( RRTS Projects ) को भी कैंसिल करने की भी योजना पर काम चल रहा है। क्योंकि इस प्रोजेक्ट में चीनी कंपनी को बिड हासिल हुई है।

Indo-Sino Dispute के बीच देश को आह्वान, Chinese Goods का तुरंत हो बहिष्कार

कैंसिल हो सकता है आरआरटीएस प्रोजेक्ट की बिड
जानकारी के अनुसार चीन के विवाद को देखते हुए सरकार की ओर से देश के उन तमाम प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करनी शुरू कर दी है, जिनकी बिडिंग चीनी कंपनियों के पक्ष में गई है। इन प्रोजेक्ट्स तमें सबसे बड़ा और केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में शामिल दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस प्रोजेक्ट भी है। सरकार इसकी बिड को कैंसिल करने के लिए तमाम कानूनी पहलुओं की जांच कर रही है। जानकारों की मानें तो सरकार इसकी बिड के साथ प्रोजेक्ट को भी ठंडे बस्ते में डाल सकती है।

China से आने वाली Anti-Bacterial Drug पर India लगा सकता है Anti-Dumping Duty

प्रोजेक्ट के लिए इस कंपनी ने हासिल की थी बिड
दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस प्रोजेक्ट के अंडरग्राउंड स्ट्रेच निर्माण के लिए चीनी कंपनी शंघाई टनल इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड ने बिड हासिल की थी। चीनी कंपनी की ओर से 1126 करोड़ रुपए की बोली लगी थी। इस प्रोजेक्ट के चीनी कंपनी समेत पांच कंपनियों की ओर से बोली लगाई गई थी। जिसमें भारतीय कंपनी लार्सन एंड टर्बो ने 1,170 करोड़ रुपए की बोली लगाई।

11वें दिन आपके शहर में Petrol Diesel Price में कितना हुआ इजाफा

क्या है दिल्ली मेरठ आरआरटीएस प्रोजेक्ट
इस प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल कॉरिडोर का निर्माण होना है। इस प्रोजेक्ट के थ्रू दिल्ली को गाजियाबाद से होते मेरठ तक कनेक्ट किया जाएगा। करीब 82.15 किलोमीटर लंबे आरआरटीएस में 68.03 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड और 14.12 किलोमीटर अंडरग्राउंड करने की बात कही गई है।

Home / Business / Industry / China को 1126 करोड़ रुपए झटका दे सकता है India, Delhi-Meerut RRTS Project हो सकता है Cancel

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो