scriptJIO-FB Deal से भारत में कितनी बदलेगी डिजिटल ट्रांजैक्शन की दुनिया? | Jio and Facebook Deal Changed Digital Transaction world in india | Patrika News

JIO-FB Deal से भारत में कितनी बदलेगी डिजिटल ट्रांजैक्शन की दुनिया?

Published: Apr 24, 2020 10:23:16 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

कस्टमर्स और किराना दुकानों के बीच Digital Transaction से होगा व्हाट्सएप को होगा फायदा
Reliance के डिजिटल पहल को भी मिलेगी मजबूती, Reliance Retail में देखने को मिलेगा फायदा
दोनों कंपनियों के बीच हुई करीब 44 हजार करोड़ रुपए की डील, जियो में फेसबुक की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी

Digital Transaction

Jio and Facebook Deal Changed Digital Transaction world in india

नई दिल्ली। फेसबुक ( Facebook ) द्वारा रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) में इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने से देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन ( Digital Transaction ) में काफी बड़ा बदलाव दिखने के आसार हैं। दोनों अपने ही तरह की बड़ी कंपनियां हैं। दोनो की साझेदारी में कुछ बदलाव ना लेकर आए ऐसा नहीं होगा। इसलिए इसे डिजिटल ट्रांजैक्शंस से जोड़कर देखा जा रहा है। इसके कई कारण भी है। फेसबुक मैसेंजर प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ( WhatsApp ) को कस्टमर और किराने की दुकान के बीच होने वाले ट्रांजैक्शन का लाभ मिलेगा। वहीं फेसबुक के निवेश से रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) की डिजिटल पहलों को भी मजबूती मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown के बीच LIC ने Home Loan की ब्याज दरों में की कटौती

क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट
क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट के अनुसार, नई वाणिज्यिक पहल के साथ लेनदेन में व्हाट्सएप का लाभ उठाना शामिल है। घोषणा में जियोमार्ट (आरआईएल की नई वाणिज्य पहल का मंच), रिलायंस रिटेल और व्हाट्सएप के बीच एक साझेदारी शुरू करना शामिल है। वर्तमान में न्यू कॉमर्स रिलायंस रिटेल के दायरे में है और जियो प्लेटफार्मों के बाहर है। यह साझेदारी उपभोक्ता और किराने की दुकानों के बीच होने वाले नए वाणिज्यिक लेनदेन के साथ मैसेंजर प्लेटफॉर्म को लाभ पहुंचाने का काम करेगी। इस तरह से फेसबुक का निवेश आरआईएल की डिजिटल पहलों को आगे बढ़ाएगा। क्रेडिट सुइस ने कहा कि आरआईएल ने अपने डिजिटल कारोबार का पुनर्गठन करते हुए एकीकृत पूर्ण अनुषंगी जियो प्लेटफॉर्म का गठन किया है। इस प्लेटफॉर्म में मोबाइल, ब्रॉडबैंड, एप, टेक कैपेबिलिटी (एआई, बिग डाटा, आईओटी) और निवेश (डेन, हैथवे) जैसी कंपनी के सभी तरह के डिजिटल उत्पाद एवं पहल को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- पीएनबी ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, 50000 रुपए के ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं

फेसबुक आरआईएल की डिजिटल पहलों को बढ़ाएगा आगे
क्रेडिट सुइस की तरह ही राय जाहिर करते हुए बर्नस्टीन ने कहा है कि यह साझेदारी दोनों कंपनियों के लिए रणनीतिक है। बर्नस्टीन ने एक रिपोर्ट में कहा कि रिलायंस और फेसबुक ने जियोमार्ट को व्हाट्सएप के साथ एकीकृत करने की योजना बनाई है। बर्नस्टीन ने कहा, फेसबुक पहले ही व्हाट्सएप को भारत में कस्टमर सर्विस/सोशल कॉमर्स टूल के रूप में शुरू कर चुका है। इसके तहत ब्रांड और रिटेल सीधे ग्राहकों से बात कर सकते हैं। इस साझेदारी के साथ जियोमार्ट के छह करोड़ छोटे व्यापारी और रिलायंस जियो दोनों को फायदा मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- सरकार का बड़ा ऐलान, अब EMI में देंगे Health Insurance Premium

3 करोड़ दुकानें और 40 करोड़ व्हॉट्सएप यूजर्स
व्हॉट्सएप और जियो देश की 3 करोड़ दुकानों को जोडऩे जा रही हैं। जिसके बाद दुकानें कस्टमर्स को डिजिटल पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराएंगी। उसके बाद दोनों कंपनियां किसानों, शिक्षकों, छात्रों और छोटे और मध्यम उद्यमों को डिजिटल पेमेंट सेवा के दायरे में लाएंगी। इस योजना से व्हॉट्सएप गूगल पे, फोनपे और पेटीएम को सीधे टक्कर कर रही है। आपको बता दें कि भारत में व्हॉट्सएप के 40 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। व्हॉट्सएप पे सेवा को मंजूरी मिलने के बाद यह सर्विस यूपीआई से शुरू होगा।

यह भी पढ़ेंः- आपकी जरा सी लापरवाही खाली करवा सकती है अकाउंट, Debit-Credit Cards क्लोनिंग से कैसे बचें

फेसबुक के हाथों में जियो की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी
रिलायस इंडस्ट्रीज के जियो और दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के बीच एक बड़ी साझेदारी हुई है। इस साझेदारी के तहत फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 9.99 प्रतिशत स्टेक के लिए 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है। इस बड़े समझौते के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी माइनॉरिटी शेयरहोल्डर बन जाएगी। इस सौदे से मार्च 2021 तक कर्ज मुक्त होने के आरआईएल के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। 31 दिसंबर, 2019 के आंकड़े के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह पर 1,531 अरब रुपए का कर्ज है। फेसबुक के इस निवेश से आरआईएल मार्च 2021 तक ऋण मुक्त हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो