अमेरिका और कनाडा में नहीं मिलेगा Johnson and Johnson पाउडर, जानें इसके पीछे की वजह

  • Johnson & Johnson Baby Powder अमेरिका और कनाडा मे नहीं मिलेगा
  • कैंसर होने की शिकायत कर रहे हैं कस्टमर्स
  • कंपनी पर चल रहे हैं 19000 मुकदमें

By: Pragati Bajpai

Updated: 20 May 2020, 08:01 PM IST

नई दिल्ली: नवजात शिशु के लिए हमेशा से Johnson & Johnson के प्रोडक्ट पर सबसे ज्यादा भरोसा किया जाता है। लेकिन अब अमेरिका ( America )और कनाडा ( Canada ) में इस कंपनी के प्रोडक्ट नहीं मिलेंगे । दरअसल कनाडा और अमेरिका में इस कंपनी के ऊपर हजारों मुकदमें चल रहे हैं। कंपनी पर अपने प्रोडक्ट्स में एस्बेस्टस की मिलावट का आरोप है । इस वजह से इस पाउडर का इस्तेमाल करने वाले बच्चों को कैंसर हो रहा है। इस इल्जाम के चलते ही अब कंपनी ने अमेरिका और कनाडा में अपने प्रोडक्ट्स न बेचने का फैसला लिया है।

3 दिन की गिरावट के बाद share market में लौटी लौटी रौनक, Nifty 9000 के पार

19000 मकुदमें चल रहे कंपनी के ऊपर- दरअसल अमेरिका और कनाडा में कंपनी के खिलाफ 19,000 से ज्यादा मुकदमे दायर किए गए हैं। लोगों की शिकायत है कि इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल से उनके बच्चों को कैंसर हो रहा है। रॉय़टर्स ने 2018 में एक रिपोर्ट में दावा किया था कि कंपनी को दशकों से यह मालूम है कि उसके बेबी पाउडर ( Johnson & Jhonson Baby Powder ) में एस्बेस्टस नाम का तत्व पाया जाता है। कंपनी के इंटरनल रिकॉर्ड्स में भी बेबी पाउडर ( baby powder ) में एस्बेस्टस होने की बात सामने आई थी। 1971 से लेकर 2000 की शुरुआत तक कई परीक्षणों में के तत्व पाए गए हैं। 2018 के बाद से ही कंपनी के खिलाफ मुकदमों की संख्या काफी बढ़ गई थी ।

Reliance Rights Issue जारी होते ही शेयर में आया जबरदस्त उछाल, जानें कौन और कैसे खरीद सकता है ये SHARE

कंपनी का कहना है कि कस्टमर्स ( customers ) की आदतों में बदलाव और जॉन्सन्स बेबी पाउडर के सुरक्षित होने को लेकर गलत सूचनाएं फैल रही है। जिसकी वजह से कंपनी के प्रोडक्ट्स की मांग लगातार घट रही है। यही वजह है कि कंपनी ने अब फाइनली ये दोनों बाजार छोड़ने का फैसला किया है। इसके साथ ही कंपनी का कहना है कि वकीलों की तरफ से भी उन्हें काफी कुछ सुनना पड़ रहा है। यही सब सोचकर कंपनी ने अब कोविड-19 महामारी के संकट के बीच मार्केट से एक्जिट करने का फैसला किया है।

Show More
Pragati Bajpai Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned