Jio Platforms विदेशी निवेश की लगी लाइन, Microsoft इनवेस्ट करेगा 2 अरब डॉलर

  • jio को मिला एक और विदेशी निवेशक
  • microsoft jio में करेगा निवेश
  • 2 अरब डॉलर की हो सकती है deal

By: Pragati Bajpai

Published: 28 May 2020, 05:12 PM IST

नई दिल्ली: पिछले एक महीने से मुकेश अंबानी की कंपनी Jio में लगातार विदेश निवेशक निवेश कर रहे हैं। एक महीने में कंपनी ने विदेशी निवेशकों के साथ 5 बड़ी डील्स साइन की है । अब खबर है कि एक और डील जल्द साइन हो सकती है। अगली डील जियो और माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft Jio Deal ) के बीच होगी। हालांकि अभी तक कंपनी ने इस बारे में कई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Microsoft, JIO PLATFORMS में 2.5 फीसदी की हिस्सेदारी ( Microsoft Invest in Jio ) खरीद सकता है। माइक्रोसॉफ्ट जियो में 2 अरब डॉलर का निवेश ( Microsoft Investment ) करने वाली है। ये डील कब साइन होगी इसका खुलासा अभी तक नहीं हुआ है लेकिन ये घोषणा बहुत जल्द हो सकती है।

मास्क ने घटाई Lipstick की चमक, जमकर हो रही है काजल की खरीदारी

अगर दोनों कंपनियों के बीच यह डील होती है तो दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को जियो प्लेटफॉर्म्स में भी हिस्सेदारी मिल जाएगी।

पिछले एक महीने में हुई 10 अरब डॉलर की डील- पिछले एक महीने में जियो ने फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स और KKR एंड कंपनी के साथ कुछ 10 अरब डॉलर की डील साइन कर चुका है। कंपनी ने आखिरी निवेश 22 मई को KKR ने किया था। KKR ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी 11,367 करोड़ रुपए में खरीदी थी। एशिया में यह KKR का सबसे बड़ा निवेश है। इसके पहले फेसबुक ने जियो ( JIO FACEBOOK DEAL ) के साथ 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5.7 अरब डॉलर की डील की थी । इसके बाद सिल्वर लेक ( SILVER LAKE ) ने 75 करोड़ डॉलर निवेश किया। फिर विस्टा इक्विटी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.5 अरब डॉलर निवेश किया। और मई के महीने में ही जनरल अटलांटिक ( GENERAL ATLANTIC jio deal ) ने 87 करोड़ डॉलर जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने का ऐलान किया था।

Post Office जाने के झंझट से मिलेगी मुक्ति, घर बैठे चेक करें अपना Saving Account

सूत्रों के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने जियो प्लेटफॉर्म्स ( jio platforms ) में निवेश की इच्छा जाहिर की है लेकिन अभी यह तय नहीं है कि यह निवेश किस तरह से करेगी। आपको मालूम हो कि माइक्रोसाफ्ट के साथ जियो ने फरवरी में एक डील की थी जिसके तहत रिलायंस जियो ( reliance jio ) माइक्रोसॉफ्ट के अजूर क्लाउड (Azures cloud) सर्विस का इस्तेमाल करते हुए देशभर में अपने क्लाइंट्स के लिए डाटा सेंटर बनाना चाहती है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned