scriptबेरोजगार युवाओं को पीएम मोदी का तोहफा, मिलेगी 8000 रुपए की आर्थिक मदद | modi government gives free training to unemployed youth | Patrika News

बेरोजगार युवाओं को पीएम मोदी का तोहफा, मिलेगी 8000 रुपए की आर्थिक मदद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2018 10:20:12 am

Submitted by:

manish ranjan

भारत में लगातार बढ़ रही बेरोजगारी को देखते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की।

modi

नई दिल्ली। भारत में बढ़ते बेरोजगारी को देखते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की है। मोदी सरकार ने कम पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए इस योजना की शुरुआत की है। 10वीं / 12वीं से कम पढ़ें लिखे लोग इस योजना से अपना भविष्य आर्थिक तौर पर सुरक्षित कर सकते हैं। इस योजना की ख़ास बात यह है कि ट्रेनिंग के दौरान दी जाने वाली पूरी फीस का भुगतान सरकार खुद करेगी। ये ट्रेनिंग लोगों को अच्छी खासी नौकरी दिला सकती है या स्किल डेवलप कर रोजगार के योग्य बना सकती है। ट्रेनिंग के बाद मोदी सरकार 8000 रुपए की आर्थिक मदद भी दे रही हैं। ताकि लोग नौकरी मिलने तक रोजगार के अवसर ढूंढ सकें।

मुफ्त ट्रेनिंग देती है सरकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) लांच की थी, पूरी जानकारी ना होने के कारण बहुत सारे लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहें हैं। PMKVY केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप स्कीम में से एक है। यह योजना कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय की ओर से चलाई जा रही है। PMKVY का लक्ष्य है कि देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके। इसमें ट्रेनिंग पूरी तरीके से फ्री है।

सरकार एक करोड़ युवाओं को देगी ट्रेनिंग
सरकार PMKVY के माध्यम से कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं ड्राप आउट युवाओं को कौशल प्रशिक्षिण देती है। सरकार ने 2020 तक PMKVY के तहत एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है।

ऐसे करें अप्लाई
इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको PMKVY में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है। आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkvyofficial।org पर लॉग-इन कर अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो