TGBL का हुआ टाटा नमक, ब्रांडेड फूड बिजनेस का होगा टाटा बेवरेजेज में विलय

TGBL का हुआ टाटा नमक, ब्रांडेड फूड बिजनेस का होगा टाटा बेवरेजेज में विलय

Shivani Sharma | Publish: May, 16 2019 11:13:25 AM (IST) इंडस्‍ट्री

  • टाटा समूह ( TATA Group ) ने बुधवार को की बड़ी घोषणा
  • उपभोक्ता कारोबार को टाटा केमिकल्स लिमिटेड ( TCL ) से अलग कर टाटा ग्लोबल बेवरेजेज लिमिटेड ( TGBL ) के साथ उसका विलय करेगी
  • टाटा केमिकल्स के उपभोक्ता कारोबार में नमक, मसाले और प्रोटीन जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं

नई दिल्ली। टाटा समूह ( Tata Group ) ने बुधवार को घोषणा करते हुए बताया कि वह अपने उपभोक्ता कारोबार को टाटा केमिकल्स लिमिटेड ( TCL ) से अलग कर टाटा ग्लोबल बेवरेजेज लिमिटेड ( TGBL ) के साथ उसका विलय करेगी। टाटा केमिकल्स के उपभोक्ता कारोबार में नमक, मसाले और प्रोटीन जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। कंपनी के इस फैसले का असर शेयरधारकों पर पड़ेगा, जिन भी लोगों ने टाटा केमिकल्स लिमिटेड के शेयर्स खरीद रखें हैं उनको टाटा ग्लोबल बेवरेजेज के शेयर्स दे दिए जाएंगे।


शेयरधारकों को मिलेंगे टीजीबीएल के शेयर्स

आपको बता दें कि इस विलय में टाटा केमिकल्स लिमिटेड के हर शेयरधारक को एक शेयर के बदले टाटा ग्लोबल बेवरेजेज के 1.14 नए इक्विटी शेयर मिलेंगे। इसका मतलब यह है कि अघर आपके पास टीसीएल के 100 शेयर्स हैं तो आपको उसके बदले में टीजीबीएल के 114 शेयर मिलेंगे।


ये भी पढ़ें: अमरीका और चीन की लड़ाई आपकी काटेगी जेब, जानिए कैसे...


कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी

कंपनी ने शेयर बाजार को जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रस्तावित लेनदेन से उपभोक्ता कारोबार केंद्रित कंपनी तैयार होगी और इस कंपनी का कुल कारोबार लगभग 9,099 करोड़ रुपए का होगा। इसके साथ ही इसमें टैक्स, ब्याज, मूल्यह्रास और ऋण परिशोधन से पहले आय (एबिडेटा) 1,154 करोड़ रुपए की होगी।


कंपनी के चेयरमैन ने दी जानकारी

कंपनी के इस फैसले पर टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने जानकारी देते हुए बताया कि टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के जरिए तेजी से बढ़ते कंज्यूमर सेक्टर के फूड एंड बेवरेजेज सेगमेंट में हमारी पकड़ और मजबूत होगी। इससे हमारे कारोबार में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बताया कि इस विलय के बाद नई कंपनी पूरी तरह कंज्यूमर प्रोडक्ट्स पर ध्यान देगी।


ये भी पढ़ें: आईएलएंडएफएस केस में आया नया मोड़, स्वतंत्र निदेशक पर लगे लापरवाही के आरोप


दोनों कंपनी के विलय को मिली मंजूरी

इसके साथ ही टाटा केमिकल्स ने बीएसई को बताया, 'टाटा ग्लोबल बेवरेजेज लिमिटेड ( TGBL ) और टाटा केमिकल्स लिमिटेड ( TCL ), दोनों कंपनियों की आज बैठक हुई, और उसमें टीसीएल के उपभोक्ता उत्पादों का टीजीबीएल में विलय को मंजूरी दी गई। दोनों बोर्ड ने विनिमय अनुपात के बारे में स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता की सलाह के आधार पर फैसला किया।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned