IPL 2021: दूसरे चरण में दर्शकों को खलेगी इन 10 खिलाड़ियों की कमी, जानिए किन वजहों से इन्होंने नाम लिए वापस

IPL 2021: कुछ खिलाड़ी जो इस टूर्नामेंट के पहले चरण का हिस्सा रहे, वे दूसरे चरण में नहीं खेल रहे हैं। दूसरे चरण से कुछ खिलाड़ियों ने अपने नाम वापस ले लिए हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 16 Sep 2021, 02:34 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है। इस टूर्नामेंट के बचे हुए मैच यूएई में खेले जाएंगे। आईपीएल के पहले चरण में दर्शकों को कुछ रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। बल्लेबाजों की बात करें तो शिखर धवन, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। वहीं गेंदबाजों में हर्षल पटेल, आवेश खान, क्रिस मॉरिस ने चर्चा बटोरी। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में टीमों में कई बदलाव हुए हैं। कुछ खिलाड़ी जो इस टूर्नामेंट के पहले चरण का हिस्सा रहे, वे दूसरे चरण में नहीं खेल रहे हैं। दूसरे चरण से कुछ खिलाड़ियों ने अपने नाम वापस ले लिए हैं। जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिनकी कमी दर्शकों को दूसरे चरण में खलेगी।

1. डेनियल सैम्स: आईपीएल 2021 के पहले चरण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का हिस्सा रहे डेनियल सैम्स ने दूसरे चरण से अपना नाम वापस ले लिया है। ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाड़ी ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए अपना नाम वापस लिया। पहले चरण में डेनियल ने दो मैच खेले थे। अब इनकी जगह दूसरे चरण में श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंता चामीरा को टीम में शामिल किया गया है।

2. वॉशिंगटन सुंदर: भारतीय ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर भी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में नहीं खेल पाएंगे। दरअसल, उनकी उंगली में फ्रैक्चर हो गया, जिसकी वजह से वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए। वाशिंगटन सुंदर भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का ही हिस्सा हैं। पहले चरण में वाशिंगटन सुंदर ने आरसीबी के लिए छह मैच खेले। इसमें उन्होंने 39.33 की औसत से तीन विकेट चटकाए थे। अब सुंदर की जगह टीम में आकाश दीप को शामिल किया गया है।

3. केन रिचर्डसन- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के ही एक और खिलाड़ी केन रिचर्डसन भी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में नहीं खेलेंगे। रिचर्डसन ने हाल ही में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश दौरे पर भी जाने से इनकार कर दिया था। अब इनकी जगह इंग्लैंड के गेंदबाज जॉर्ज गार्टन को टीम में शामिल किया है।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: विराट कोहली समेत इन 5 महान बल्लेबाजों के नाम हैं शर्मनाक रिकॉर्ड, बनाया था सबसे धीमा शतक

4. जोफ्रा आर्चर- राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रहे जोफ्रा आर्चर भी चोटिल हो जाने की वजह से दूसरे चरण में नहीं खेल पाएंगे। राजस्थान रॉयल्स ने आर्चर की जगह न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स को टीम में जगह दी है।

5. फिन एलेन- पहले चरण में आरसीबी की टीम का हिस्सा रहे न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज फिन एलेन ने दूसरे चरण से नाम वापस ले लिया है। एलेन को पहले चरण में जोश फिलिप की जगह टीम में शामिल किया गया था। अब फ्रेंचाइजी ने एलेन की जगह टिम डेविड को टीम में शामिल किया है।

ipl_players2.png

6. जोस बटलर- राजस्थान रॉयल्स टीम के जोस बटलर ने भी टूर्नामेंट के दूसरे चरण से नाम वापस ले लिया है। उन्होंने परिवार के साथ समय बिताने के लिए टूर्नामेंट से हटने का फैसला लिया है। जोस बटलर की जगह राजस्थान रॉयल्स ने एविन लुईस को अपनी टीम में शामिल किया है।

7. एंड्रयू टाई- राजस्थान रॉयल्स की ही टीम के खिलाड़ी तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई ने भी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से हटने का फैसला किया। राजस्थान रॉयल्स ने टाई की जगह साउथ अफ्रीकी चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी को अपने टीम में शामिल किया है।

8. पैट कमिंस- कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी पैट कमिंस दूसरे चरण में नहीं खेलेंगे। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैंट कमिंस का बाहर होना कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एक बड़ा झटका है। आईपीएल 2020 की नीलामी में केकेआर ने कमिंस को 15.5 करोड़ रुपए की बड़ी कीमत में खरीदा था। वहीं कमिंस ने आईपीएल 2021 के पहले चरण में सात मैचों में 9 विकेट लिए थे और बल्लेबाजी करते हुए 93 रन भी बनाए थे।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: आईपीएल के इतिहास के टॉप 5 बल्लेबाज, जिन्होंने बनाए सबसे ज्यादा रन

9. डेविड मलान- दुनिया के नंबर वन टी20 बल्लेबाज डेविड मलान आईपीएल टीम पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा हैं। हालांकि व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए उन्होंने दूसरे चरण से नाम वापस ले लिया। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने पहले चरण में पंजाब के लिए एक मुकाबला खेला था, जिसमें उन्होंने 26 रन बनाए थे।

10. जॉनी बेयरस्टो- सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से पहले चरण में खेलने वाले इंग्लिश बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने भी दूसरे चरण ने नाम वापस ले लिया। वहीं पहले चरण में बेयरस्टो ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सात मैच खेले, जिनमें उन्होंने 141.71 के स्ट्राइक रेट से 248 रन बनाए थे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned