IPL 2021: ये हैं वो टॉप 5 बल्लेबाज, जिन्होंने आइपीएल के इतिहास में बनाएं सबसे ज्यादा रन, एक नंबर पर है यह खिलाड़ी

आईपीएल के हर सीजन में कई बल्लेबाज नए रिकॉर्ड बनाते हैं तो कुछ पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ते हैं। बता दें कि IPL 2021 में भी एबी डी विलियर्स, डेविड वार्नर, महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा और सुरेश रैना जैसे बल्लेबाजों पर सबकी नजरें रहेंगी।

By: Mahendra Yadav

Updated: 10 Apr 2021, 12:24 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां सीजन (IPL 2021) का आगाज हो चुका है। हर बार की तरह इस आईपील सीजन में भी कई देशों के बेहतरीन बल्लेबाज खेल रहे हैं। आईपीएल के हर सीजन में कई बल्लेबाज नए रिकॉर्ड बनाते हैं तो कुछ पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ते हैं। बता दें कि IPL 2021 में भी एबी डी विलियर्स, डेविड वार्नर, महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा और सुरेश रैना जैसे बल्लेबाजों पर सबकी नजरें रहेंगी। वैसे भी टी20 फॉर्मेट में दर्शकों को लंबे शॉट्स देखने में आनंद आता है। वहीं बल्लेबाजों पर भी सीमित ओवर्स में ज्यादा रन बटोरने का दबाव रहता है। आईपीएल के कई बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हजारों रन बटोरें हैं। जानते हैं कि आईपीएल के अब तक के इतिहास में कौन—से बल्लेबाज ने अब तक सबसे ज्यादा रन बटोरे हैं।

आईपीएल के 13 सीजन में इसने बनाए सबसे ज्यादा रन
आईपीएल की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी। अब तक आईपीएल के 13 सीजन आयोजित हो चुके हैं। इस बार आईपीएल का 14 सीजन खेला जाएगा। वहीं बात करें आईपीएल के 13 सीजन की तो इन 13 सीजन में टीम इंडिया के कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के के मामले में भी विराट कोहली नंबर 1 पर हैं।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: मुंबई इंडियंस के साथ मैच से पहले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टीम को दिया जीत का मंत्र

virat_kohli.png

कोहली ने बनाए इतने रन
बता दें कि विराट कोहली आईपीएल के शुरुआती सीजन से खेल रहे हैं। वहीं कोहली शुरुआत से ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम से जुड़े हुए हैं। विराट कोहली के आईपीएल कॅरियर की बात करें तो कोहली अब तक आईपीएल में 192 मैच खेल चुके हैं। इन मैचों में कोहली ने 130.73 की स्ट्राइक रेट से 5878 रन बनाए हैं। अपने अब तक के आईपीएल कॅरियर में कोहली 5 शतक भी लगा चुके हैं। इसके साथ ही वे आईपीएल में एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन चुके हैं।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: विराट कोहली का क्यों मुरीद है यह विदेशी खिलाड़ी? सीखना चाहता है यह गुर

रैना दूसरे नंबर पर
वहीं किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना दूसरे नंबर हैं। बता दें कि सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने सीएसके लिए अब तक के आईपीएल इतिहास में 5368 रन बनाए हैं। लिस्ट में तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के लिए अब तक कुल 5230 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं एबी डी विलियर्स। एबी आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 4625 रन बनाए हैं। वहीं महेन्द्र सिंह धोनी इस मामले में पांचवें नंबर पर हैंं। बता दें कि धोनी चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान हैं। धोनी ने सीएसके के लिए अब तक 4432 रन बनाए हैं।

आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned