scriptये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा | Know About IPL History Flop Captain List | Patrika News

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Published: Apr 30, 2019 02:40:33 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

IPL की शुरुआत साल 2008 में हुई थी
असफल कप्तानों में सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है
ज्यादातर खिलाड़ी 2013 तक ही खेले हैं

IPL History

IPL History

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 12 अब अपने अंतिम दौर में है। प्लेऑफ की रेस लगभग खत्म हो चुकी है। दिल्ली और चेन्नई ने प्लेऑफ में जगह बना ली है। वहीं बाकि दो टीमों के लिए मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता और पंजाब में रेस लगी है। IPL के इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स दोनों ही सबसे फ्लॉप टीम साबित हुई हैं। साथ ही दोनों टीमों के कप्तान अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली भी पूरे सीजन में फ्लॉप रहे हैं। कुछ पारियों को अगर छोड़ दिया जाए तो दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन और सही फैसले लेने में ये खिलाड़ी नाकाम साबित हुए हैं। केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

IPL इतिहास में कोई पहली बार ऐसा नहीं हुआ है, कि कोई बड़ा खिलाड़ी कप्तानी में फ्लॉप रहा है। इससे पहले भी कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल में कप्तानी के दौरान फ्लॉप रहे हैं। इनमें भारतीय टीम के पूर्व और दिग्गज खिलाड़ी भी हैं।

IPL के सबसे फ्लॉप कप्तान

 

Sourav Ganguly

सौरव गांगुली

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली आईपीएल में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम साबित रहे हैं। दादा ने 2008 में आईपीएल खेलना शुरु कर दिया था। 2012 तक वो आईपीएल खेले हैं। इन चार साल में वो कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे वॉरियर्स के लिए कप्तानी कर चुके हैं।

दादा ने कप्तानी करते हुए आईपीएल के 42 मैच खेले हैं, जिसमें वो सिर्फ 17 मैच में ही टीम को जीत दिला सके हैं और 25 मैचों में हार हुई है। इसके अलावा IPL के कुल 59 मैचों में 1349 रन बनाए हैं।

Rahul Dravid

राहुल द्रविड़

सौरव गांगुली की तरह राहुल द्रविड़ भी भारत के सफल कप्तानों में से एक हैं, लेकिन IPL में वो भी अपनी कप्तानी का जलवा नहीं दिखा पाए हैं। IPL में द्रविड़ ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए कप्तानी की है। कप्तान के रूप में द्रविड़ ने 48 मैच खेले हैं और 22 मैचों में टीम को जीत मिली है। इसके अलावा 26 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। आईपीएल में द्रविड़ ने 89 मैचों में 2174 रन बनाए हैं।

 

Mahela Jayawardhane

महेला जयवर्धने

श्रीलंका के एक और सफल कप्तानों में से एक महेला जयवर्धने का भी रिकॉर्ड आईपीएल में अच्छा नहीं रहा है। जयवर्धने 2008 से 2013 तक आईपीएल खेले हैं। जयवर्धने किंग्स इलेवन पंजाब, कोच्चि टस्कर्स केरल और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके हैं और कप्तानी की है। इस दौरान उन्होंने 30 मैच खेले हैं, जिसमें से 10 में उन्हें जीत मिली है और 19 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

Kumar Sangakara

कुमार संगकारा

जो कप्तान आईपीएल में फ्लॉप रहे हैं, उन्होंने अपने देश की टीम के लिए कप्तानी करते हुए कई सफलताएं दिलाई हैं। गांगुली और द्रविड़ के बाद कुमार संगकारा भी एक ऐसा नाम है, जो आईपीएल में फ्लॉप रहा है। कप्तान के रूप में कुमार संगकारा ने IPL के 47 मैच खेले हैं, जिसमें से 15 में उन्हें जीत मिली है और 30 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। कुमार संगकारा ने किंग्स इलेवन पंजाब, डेक्कन चार्जस (अब सनराइजर्स हैदराबाद) के लिए कप्तानी की है। संगकारा ने 2008 से 2013 तक आईपीएल खेला है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो