scriptभक्ति गीत और भजन सुनने के बाद निकल आएंगे आंसू, listen Hindi sad bhakti songs | Hindi sad bhakti songs | Patrika News

भक्ति गीत और भजन सुनने के बाद निकल आएंगे आंसू, listen Hindi sad bhakti songs

locationजबलपुरPublished: Jan 21, 2018 03:49:44 pm

Submitted by:

Lalit kostha

भगवान के भक्ति के शांति प्रिय गाने सुनना चाहिए ताकि हम विपरीत परिस्थितियों में गलत कदम उठाने से बच सकें

patrika

Chief Minister’s pilgrimage planning,first visit,Kamakhya Devi Darshan

जबलपुर। मनुष्य अज्ञानी है असके कर्म, उसकी सोच सांसारिक आवरण में ढकी रहती है। कहा जाता है कि परम पिता परमेश्वर पूरे जहान के स्वामी हैं.उनकी मर्जी के बिना एक पत्ता भी नहीं हिल सकता। मनुष्य वर्तमान को देखकरईश्वर से प्रार्थना करते हैं, लेकिन सर्व ज्ञानी ईश्वर उसे उसके मांगने से अधिक देता है। ये भी सत्य है कि मनुष्य के मांगने में भूल चूक हो सकती है, लेकिन ईश्वर के देने में कभी भी भूल चूक नहीं होती। ऐसे में जब भी हम उदास होते हैं या मन विचलित होता है तब तत्काल में अभी हमें कोई याद आता है तो वह है भगवान। हम भगवान को कोसते भी हैं उनसे सवाल भी करते हैं और उसी की भक्ति में लीन होकर अपने आप को धैर्य और ढांढस देकर शांत मन की कामना करते हैं। ऐसे में कई बार भक्ति गीतों का अहम रोल होता है।

भजन हो यह देवी गीत हो या प्रभु भक्ति की साधना हो या मंत्र हो हम उन्हें सुनकर एकाग्रचित होना चाहते हैं। ताकि कोई गलत कदम ना उठा सकें और हमें सही मार्ग दिखाई दे। हृदय को छू लेने वाले और प्रभु से अपनी बात कहने वाले सेड भक्ति सॉन्ग सबसे ज्यादा सुने जाते हैं। जैसे की दिलीप कुमार की फिल्म का गाना है मेरी विनती सुने तो जानू हे राम हे राम….

इसी तरह एक और गाना है ओ शंकर मेरे कब होंगे दर्शन तेरे….
मैया बेटा तुझको पुकारे भोली मां….
बाबा साईं बोलो अल्लाह साईं बोलो….
कभी फुर्सत हो तो जगदंबे मेरे घर भी आ जाना….
जैसे ह्रदयस्पर्शी गाने लोग सुनकर अपने आप को शांत करते हैं। जबलपुर की बात करें तो यहां स्थानीय गायकों के द्वारा गाए गए गीत भी सबसे ज्यादा सुने जाते हैं। इनमें मां बेटियां क्यों पराई होती हैं….
मैया खोलो केवरिया दास खड़े तेरे द्वार….
माई डूब चलो दिन मे डूब चलो दिन सांझ भरी मंदिर में डूब चलो दिन….
माई सबसे बड़ी है तू माई सबसे बड़ी है तू ….जैसे गाने विचलित मन के साथ जरूर सुने जाते हैं। यह गाने आपको अधिकतर टैक्सी चालकों के पास सुनाई देंगे ।जब वह अपनी एकाग्रता बनाए रखने के लिए इन्हें चलते हुए बजाते रहते हैं।
ज्योतिष आचार्य शुक्ल के अनुसार मन में भक्ति का भाव आता है या हम विचलित होता है तो भगवान की भक्ति सबसे पहले आती है। जो हमारे संस्कारों में शामिल है। ऐसे में यदि देवी गीत भजन मंत्रोचार किया जाए तो मन एकाग्रता के साथ ही को भी सरल बना देता है। जो पूरे तन मन को विचलित कर रखता है। ऐसे लोगों को देवी भजनों और भगवान के भक्ति के शांति प्रिय गाने सुनना चाहिए ताकि हम विपरीत परिस्थितियों में गलत कदम उठाने से बच सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो