script

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम : मध्य प्रदेश में छाए बादल, फिलहाल चलेगा हल्की बारिश का दौर, इस दिन से शुरु होगी झमाझम

locationजबलपुरPublished: Jul 08, 2021 05:27:56 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

फिर एक्टिव हुआ मनसून, शुरु होने वाली है झमाझम बारिश।

News

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम : मध्य प्रदेश में छाए बादल, फिलहाल चलेगा हल्की बारिश का दौर, इस दिन से शुरु होगी झमाझम

जबलपुर/ मध्य प्रदेश में अपने तय समय से करीब दस दिन पहले आए मानसून ने आाते ही प्रदेशवासियों को झमाझम बारिश से सराबोर कर दिया था, लेकिन अचानक ही मानसून ब्रेक आने से प्रदेश के अधिकरल इलाकों में एक बार फिर गर्मी और उमस बढ़ गई है। इसी बीच मध्य प्रदेश मौसम विभाग द्वारा प्रदेशवासियों के लिये राहत की सूचना देते हुए जानकारी दी है कि, बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर सिस्टम एक्टिव हो गया है, जिसके चलते जबलपुर के रास्ते मध्य प्रदेश में भी दस्तक दे दी है। विंध्य-महाकौशल के साथ साथ प्रदेश के अन्य इलाकों में भी अब इसका असर दिखाई देने लगा है।

इसी कड़ी में गुरुवार की सुबह मध्य प्रदेश के जबलपुर, होशंगाबाद, भिंड, गुना, सागर, छिंदवाड़ा और राजधानी भोपाल में दोपहर को हल्की बारिश हुई, जिसने इन इलाकों के लोगों को उमस और गर्मी से कुछ हद तक राहत दी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि, आगामी 10 जुलाई तक प्रदेश भर में हल्की बारिश का सिलसिला शुरु हो जाएगा।


छत्तीसगढञ की तरफ से प्रदेश में हुई मानसून की एंट्री

प्रदेश में 1 जुलाई को हुई बारिश के बाद से मौसम रूठा हुआ था। उमस और गर्मी से लोगों का हाल बेहाल थे। गुरुवार को हल्की राहत मिली। हालांकि उमस बरकरार है। पिछले 6 दिन से पारा 34 से 37 तक पहुंच गया था, जबकि पिछले साल इसी अवधि में अच्छी बारिश होने से तापमान करीब 29 डिग्री सेल्सियस रहा था। पिछले 24 घंटे में जबलपुर समेत आसपास के जिलों में बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश बालाघाट के किरनापुर में 77 मिमी दर्ज की गई। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ मानसून छग के रास्ते बालाघाट से जबलपुर होकर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- CM शिवराज के काफिले के नजदीक पहुंचे कांग्रेसी, दिखाए काले झंडे, पुलिस ने किया गिरफ्तार, देखें वीडियो


पिछले 24 घंटे में बारिश

जबलपुर 14.4 मिमी, मंडला 2.7, छिंदवाड़ा 1.2, सागर 8.8, मलाजखंड14.2, सिवनी 1.4, नरसिंहपुर 1.0, दमोह 18, कटनी 4.8, सीधी 1.6, अनूपपुर- अमरकंटक 6.4, पन्ना सिटी 5.1, शहडोल 2 मिमी बारिश हुई।

 

सिंधिया के केंद्रीय मंत्री बनने पर बोले मंत्री प्रेम सिंह पटेल – video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82jo7u

ट्रेंडिंग वीडियो