MP में मिस्ट्री फीवर की एंट्री, बुखार के साथ तेजी से गिर रही हैं मरीजों की प्लेटलेट्स

वायरल बीमारी भी आमजन के लिये मुसीबत बनी हुई है। इसमें मिस्ट्री फीवर का प्रकोप सबसे ज्यादा है, जो आम लोगों के साथ चिकित्सकों के लिये बड़ी चिंता का विषय बनते जा रहे हैं।

By: Faiz

Updated: 11 Sep 2021, 07:08 PM IST

जबलपुर. मध्य प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के पहले बारिश के कारण होने वाली संक्रमित बीमारियां लगातार अपने पैर पसार रही हैं। जबलपुर जिले में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां एक तरफ डेंगू के मरीजों में तेजी से बढ़ोतरी तो हो ही रही है, साथ ही वायरल बीमारी भी आमजन के लिये मुसीबत बनी हुई है। इसमें मिस्ट्री फीवर का प्रकोप सबसे ज्यादा है, जो आम लोगों के साथ चिकित्सकों के लिये बड़ी चिंता का विषय बनते जा रहे हैं। इस बीमारी में मरीज़ों की प्लेटलेट्स अचानक गिर रही है। इसके मरीजों की संख्या जिले में हजारों हो चुकी है, तो वहीं डेंगू के भी जिले में 393 मरीज अबतक सामने आ चुके हैं।


कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तमाम दावे करने वाली सरकार के सामने मौसमी बुखार और मिस्ट्री फीवर जिस तेजी से फैल रहा है, उसी से स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बौनी साबित हो रही हैं, क्योंकि एक साथ इतनी बड़ी तादाद में मरीज आ रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में वॉर्ड फुल हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब थाने जाकर कंप्लेंट दर्ज कराने की झंझट खत्म, कहीं से भी दर्ज होगी E-FIR


जिला अस्पताल के सभी वॉर्ड फुल

जबलपुर जिला अस्पताल विक्टोरिया में अमूमन सभी वार्ड फुल हैं। बच्चा वॉर्ड या अन्य सभी वॉर्ड में वायरल और डेंगू से पीड़ित मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। ऐसे मरीजों के लिये बड़ी समस्या तेजी से गिर रही प्लेटलेट्स है। इस मिस्ट्री फीवर में मरीज की प्लेटलेट्स गिरकर अचानक नीचे जा रही है। मरीजों की संख्या इतनी ज़्यादा है कि प्लेटलेट्स आसानी से उपलब्ध तक नहीं हो पा रहीं। मरीजों के अटेंडेंट्स प्लेटलेट्स की मांग के लिये इधर उधर भटकने को मजबूर हैं।


कोरोना का खतरा भी बढ़ रहा

इन सबके बीच कोरोना भी धीरे धीरे जिले में अपने पैर पसार रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान 8 नए संक्रमित सामने आए हैं। वहीं, जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है। बीते 1 सप्ताह में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 से ज्यादा का दर्ज हुआ है, जो अपने आप में एक बड़ी समस्या है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 17 महीने बाद भस्म आरती में शामिल हुए श्रद्धालु, जयकारों से गूंज उठा महाकाल दरबार


स्वास्थ विभाग की नसीहत

स्वास्थ्य महकमा लोगों को सचेत करते हुए अपने आस पास सफाई रखने की अपील कर रहा है। इसके साथ ही, विभाग की ओर से ये भी कहा जा रहा है कि, पानी जमा न होने दें, साफ पानी को ढांक कर रखें क्योंकि डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है। समय-समय पर कूलर और अन्य पानी को सहेजने वाले स्थानों की सफाई करें, पानी लगातार बदलते रहें।

 

वैक्सीन लगाने पहुंची महिला के साथ मारपीट - देखें Video

coronavirus
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned