अब MP में ऐसे होगी School level के विद्यार्थियों की पढ़ाई

-स्कूल शिक्षा विभाग ने कर ली पूरी तैयारी

By: Ajay Chaturvedi

Published: 05 Jan 2021, 03:36 PM IST

जबलपुर. प्रदेश सरकार ने School Level Education के लिए नया फार्मूला अख्तियार किया है। इसके तहत स्कूल शिक्षा विभाग ने दूरदर्शऩ के साथ करार किया है। करार के तहत शैक्षणिक कार्यक्रम तैयार कर दूरदर्शऩ केंद्र को भेज भी दिया गया है। अब हफ्ते में 6 दिन दूरदर्शन से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

तय कार्यक्रम के तहत दूरदर्शन पर सुबह 9.30 बजे से 10 बजे के बीच आधे घंटे अंग्रेजी विषय की शिक्षा दी जाएगी। इसमें सभी कक्षाओं के विद्यार्थी भाग लें सकेंगे। इसके बाद 10 बजे से 11 बजे के बीच के शैक्षणिक कार्यक्रम कक्षा 11वीं के बच्चों के लिए होंगे। 11 बजे 11.30 बजे तक आठवीं कक्षा, 11.30 से 12 बजे के बीच कक्षा सातवीं, दोपहर 12 बजे से 12.30 बजे तक छठवीं कक्षा और शाम 3 बजे से 4 बजे तक 9वीं कक्षा की पढ़ाई होगी।

लोक शिक्षण संचालनालय ने दूरदर्शन केंद्र के निदेशक को कार्यक्रम भेजा दिया है। इसके तहत कक्षा 9 से 11 तक की कक्षाएं सोमवार से शुक्रवार तक तथा छठवीं से आठवीं तक के लिए सोमवार से शनिवार तक शैक्षणिक कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। कक्षा छठवीं से 8वीं तक की प्रत्येक कक्षा के लिए सप्ताह में 6-6 एपिसोड के हिसाब से कुल 72 एपिसोड तथा कक्षा 9वीं से 11वीं के लिए पांच-पांच एपिसोड के हिसाब से कुल 40 एपिसोड प्रसारित किए जाएंगे। इस प्रकार सभी विद्यार्थियों के शिक्षण कार्य के लिए कुल 112 एपिसोड दूरदर्शन से प्रसारित होंगे। 26 जनवरी को कक्षाओं का प्रसारण स्थगित रहेगा।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned