scriptCollege Admission 2024: ग्रेजुेएशन कोर्सेस में एडमिशन शुरू, BA, BSC समेत इनके सिलेबस में हुआ बड़ा बदलाव, अभी करें आवेदन | College Admission 2024: Admission started | Patrika News
जगदलपुर

College Admission 2024: ग्रेजुेएशन कोर्सेस में एडमिशन शुरू, BA, BSC समेत इनके सिलेबस में हुआ बड़ा बदलाव, अभी करें आवेदन

College Admission 2024: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को उच्च शिक्षा विभाग ने इस साल से लागू कर दिया है। ऐसे में ग्रेजुएशन कोर्स में फर्स्ट ईयर में दाखिला लेने वाले छात्र समेस्टर प्रणाली के अंतर्गत पढ़ाई करेंगे और परीक्षा देंगे।

जगदलपुरJun 21, 2024 / 02:20 pm

Kanakdurga jha

College Admission 2024
College Admission 2024: शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय ने ग्रेजुेएशन कोर्सेस में दाखिले के लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ ही प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को उच्च शिक्षा विभाग ने इस साल से लागू कर दिया है। ऐसे में ग्रेजुएशन कोर्स में फर्स्ट ईयर (College Admission 2024) में दाखिला लेने वाले छात्र समेस्टर प्रणाली के अंतर्गत पढ़ाई करेंगे और परीक्षा देंगे।
यानी इनकी परीक्षा साल में दो बार होगी। वहीं बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएससी गृह विज्ञान, बीसीए के प्रथम और द्वितीय वर्ष उत्तीर्ण छात्र द्वितीय और तृतीय वर्ष में नियमित छात्र के रूप में प्रवेश चाहते हैं वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट में जाकर 20 जून से 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्रों की द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा वार्षिक परीक्षा पद्धति से आयोजित होगी। केवल प्रथम वर्ष के छात्र सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत परीक्षा देंगे।
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh School: 121 स्कूलों को पढ़ा रहे सिर्फ 1-1 शिक्षक, क्या ऐसे बनेगा स्मार्ट क्लास?

College Admission 2024: एडमिशन का यह है पूरा शेड्यूल

ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए विवि के पोर्टल में ऑनलाईन आवेदन करने के लिए तारीख तय कर दी गई है। प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार 20 जून से 2 जुलाई तक, आवेदकों की सूची डाउनलोड करने की तिथि 3 जुलाई, प्रवेश सूची जारी करने की तिथि 4 जुलाई, दस्तावेज परीक्षण एवं प्रवेश की तिथि 5 जुलाई से 15 जुलाई तक
द्वितीय चरण (सीट रिक्त होने पर) ऑनलाइन आवेदन एवं त्रुटि सुधार 3 जुलाई से 15 जुलाई तक, आवेदकों की सूची डाउनलोड करने की तिथि 16 जुलाई, प्रवेश सूची जारी करने की तिथि 18 जुलाई, दस्तावेज परीक्षण एवं प्रवेश की तिथि 18 जुलाई से 25 जुलाई तक, तृतीय चरण (सीट रिक्त होने पर) ऑनलाइन आवेदन (College Admission 2024) एवं त्रुटि सुधार करने की तिथि 16 जुलाई से 25 जुलाई तक, आवेदकों की सूची डाउनलोड करने की तिथि 26 जुलाई तक, प्रवेश सूची जारी करने की तिथि 27 जुलाई तक, दस्तावेज परीक्षण एवं प्रवेश की तिथि 29 जुलाई से 31 जुलाई तक तय की गई है।

कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के संबंध में गुरुवार को विश्वविद्यालय ने सभी संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्य और प्रवेश प्रभारियों की ऑनलाइन बैठक ली। बैठक की अध्यक्षता कुलसचिव अभिषेक बाजेपेयी ने की। साथ ही सहायक कुलसचिव देव चरण गावड़े और केआर ठाकुर भी मौजूद रहे। इस दौरान कॉलेजों को प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में बताया गया।
साथ ही इस वर्ष प्रवेश के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले नए एडमिशन पोर्टल के संबंध में एक्सपर्ट्स के द्वारा तकनीकी जानकारी भी दी गई। इस मौके पर कॉलेजों (College Admission 2024) से कहा गया कि वे प्रवेश प्रक्रिया का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें और प्रथम वर्ष में सेमेस्टर प्रणाली लागू होने से भी छात्रों को अवगत करवाएं। इस साल प्रवेश के दौरान एबीसी आईडी अनिवार्य रूप से बनाए जाने के निर्देश भी दिए गए।

College Admission 2024: हेल्प लाइन नंबर और ईमेल आईडी जारी की गई

विश्वविद्यालय ने प्रवेश के संबंध में किसी भी तरह की समस्या के समाधान और पूछताछ के लिए हेल्पलाइन नंबर और जारी किया है। इसके अलावा ई मेल आईडी- भी जारी किया गया है। छात्र और कॉलेज इन हेल्प लाइन नंबर 8712227321, 8712229289 और ई मेल आईडी smivbj. helpdesk@gmail. com के माध्यम से विश्वविद्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

Hindi News/ Jagdalpur / College Admission 2024: ग्रेजुेएशन कोर्सेस में एडमिशन शुरू, BA, BSC समेत इनके सिलेबस में हुआ बड़ा बदलाव, अभी करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो