scriptLIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024: भारी मतों से हारे कवासी लखमा, बस्तर ने BJP पर जताया भरोसा | LIVE bjp wins in bastar loksabha seat 2024 | Patrika News
जगदलपुर

LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024: भारी मतों से हारे कवासी लखमा, बस्तर ने BJP पर जताया भरोसा

LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024: बस्तर के आदिवासियों ने मोदी पर पूरा विश्वास जताया है। भाजपा को बस्तर लोकसभा क्षेत्र से भारी संख्या में समर्थन मिला है।

जगदलपुरJun 05, 2024 / 08:00 am

Kanakdurga jha

LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024
LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024: छत्तीसगढ़ में वोट काउंटिंग जारी है। प्रदेश के 10 सीटों में भाजपा भारी बहुमतों से जीत रही है। भाजपा को सबसे अधिक वोट रायपुर लोकसभा सीट से मिला है। वहीं बीजेपी को कोरबा सीट पर बुरी तरह हार का सामना करना पड़ रहा है। बस्तर (LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024) के आदिवासियों ने मोदी पर पूरा विश्वास जताया है। भाजपा को बस्तर लोकसभा क्षेत्र से भारी संख्या में समर्थन मिला है।
यह भी पढ़ें

LIVE Mahasamund Lok Sabha Election Result 2024: पूर्व गृहमंत्री को BJP की शेरनी दे रही मात, रूपकुमारी 8000 वोटों से आगे

LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024: महेश कश्यप ने कांग्रेस के दिग्गज को हराया

बस्तर के आदिवसियों ने अपना समर्थन भाजपा को दिया है। बीजेपी (LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024) को बस्तर से बहुत प्यार मिल रहा है। बता दें कि, बस्तर से भाजपा के उम्मीदवार महेश कश्यप और कांग्रेस से कवासी लखमा प्रत्याशी है। पूर्व मंत्री कवासी लखमा (LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024) को बड़ी हार का सामना करना पड़ रहा है। अब तक के रुझान से कांग्रेस 40000 से अधिक मतदान से पीछे चल रही है। वहीं भाजपा को अब तक के रुझान से 343345 लोगों का समर्थन मिला है।
LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024
LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024

LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024: राहुल गांधी ने की थी जनसभा

एग्जिट पोल के नतीजे के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा था कि बस्तर लोकसभा सीट पर कांग्रेस की जीत हो सकती है। लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के दौरान कांग्रेस के दिग्गजों ने बस्तर में जमकर चुनाव प्रसार किया। राज्य से लेकर केंद्रीय तक के दिग्गज बस्तर लोकसभा सीट को अपने पक्ष में लाने की कोशिश कर रहे थे। यहां तक कि राहुल गांधी ने भी बस्तर में बड़ी संख्या में विशाल जनसभा को संबोधित किया। लेकिन, कांग्रेसियों को आईना दिखाते हुए बस्तर के लोगों ने भाजपा का समर्थन किया।

लोकसभा में भाजपा कांग्रेस में सीधा वार

छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीटों में भाजपा-कांग्रेस के बीच महामुकाबला है। एक तरफ भाजपा ने अपने दिग्गज नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने भी चुने हुए खास दिग्गजों को उम्मीदवार बनाया। रायपुर लोकसभा सीट में भाजपा से वर्तमान मंत्री और रायपुर दक्षिण विधानसभा के विधायक बृजमोहन अग्रवाल उम्मीदवार है, तो दूसरी ओर कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय मैदान में उतरे है।
 बस्तर से भाजपा के दिग्गज नेता महेश कश्यप तो कांग्रेस से कवासी लखमा मैदान में है। महासमुंद लोकसभा सीट से पूर्व विधायक रूपकुमारी चौधरी तो कांग्रेस से ताम्रध्वज साहू उम्मीदवार है। कांकेर से भाजपा के भोजराज नाग और कांग्रेस से बीरेश ठाकुर उम्मीदवार है। राजनांदगांव से वर्तमान सांसद संतोष पांडेय तो कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मैदान में है।
LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024
LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024
इधर बिलासपुर से भाजपा से तोखन साहू तो कांग्रेस से देवेंद्र यादव मैदान में है। दुर्ग से भाजपा के वर्तमान सांसद विजय बघेल तो कांग्रेस से राजेंद्र साहू है। जांजगीर-चांपा से भाजपा से कमलेश जांगड़े तो कांग्रेस से शिवकुमार डहरिया है। सरगुजा से चिंतामणि महाराज तो कांग्रेस से शशि सिंह है। वहीं रायगढ़ से भाजपा की दिग्गज नेत्री और पूर्व सांसद सरोज पांडेय तो कांग्रेस से ज्योत्सना महंत उम्मदीवार है।

LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024: प्रदेश में 3 चरणों में 72.8% हुई है वोटिंग

प्रदेश में तीनों चरणों में कुल 72.8 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। अगर 2019 के लोकसभा चुनाव में हुए मतदान (71.49%) से तुलना करें तो इस बार 1.31 प्रतिशत ज्यादा मतदान हुआ है। इस बार सबसे ज्यादा वोटिंग सरगुजा सीट पर 78.78 प्रतिशत और सबसे कम 63.95 प्रतिशत बिलासपुर में मतदान हुआ है।
इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1 करोड़ 50 लाख 40 हजार 444 मतदाताओं ने तय किया है। इनमें 75 लाख 15 हजार 102 पुरुष, 75 लाख 25 हजार 123 महिला और 219 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

Hindi News/ Jagdalpur / LIVE Bastar Lok Sabha Election Result 2024: भारी मतों से हारे कवासी लखमा, बस्तर ने BJP पर जताया भरोसा

ट्रेंडिंग वीडियो