scriptBJP Eight big leaders will be responsible for winning 25 Lok Sabha seats of Rajasthan | राजस्थान भाजपा के इन 8 बड़े नेताओं के जिम्मे होगी 25 लोकसभा सीटों पर जीत की जिम्मेदारी, आया ये लेटेस्ट अपडेट | Patrika News

राजस्थान भाजपा के इन 8 बड़े नेताओं के जिम्मे होगी 25 लोकसभा सीटों पर जीत की जिम्मेदारी, आया ये लेटेस्ट अपडेट

locationजयपुरPublished: Jan 16, 2024 08:40:49 am

Submitted by:

Kirti Verma

BJP latest News : विधानसभा चुनाव हुए डेढ माह निकल चुका है। भाजपा की नई सरकार ने कामकाज शुरू कर दिया है। अब भाजपा लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर टिकट चयन से लेकर स्थानीय समीकरण साधने और उन सीटों पर जीत का गणित तैयार करने के लिए आठ बड़े नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है।

bjp_leader_.jpg

अरविन्द सिंह शक्तावत
BJP latest News : विधानसभा चुनाव हुए डेढ माह निकल चुका है। भाजपा की नई सरकार ने कामकाज शुरू कर दिया है। अब भाजपा लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर टिकट चयन से लेकर स्थानीय समीकरण साधने और उन सीटों पर जीत का गणित तैयार करने के लिए आठ बड़े नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। ये नेता भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशन में काम करेंगे और उन्हीें को रिपोर्ट सौपेंगे।

पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों को आठ क्लस्टर में बांटा गया है। एक क्लस्टर में चार और बाकी में तीन-तीन लोकसभा सीटें रखी गई हैं। एक क्लस्टर का इंचार्ज प्रदेश स्तर के एक नेता को बनाया गया है। यह नेता दिल्ली में तीन बड़े नेताओं में से एक को रिपोर्ट सौंपेंगे।

यह होंगे क्लस्टर के इंचार्ज
पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, अरुण चतुर्वेदी, पूर्व राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत, सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग, पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रभुलाल सैनी, भाजपा के प्रदेश पदाधिकारी रहे प्रसन्न चंद मेहता को क्लस्टर का इंचार्ज बनाया गया है।

कौन किस क्लस्टर का इंचार्ज, आज दी जाएगी जानकारी
सभी क्लस्टर इंचार्ज को दिल्ली बुला लिया गया है। मंगलवार को दिल्ली में होने वाली बैठक में इन नेताओं को उनके लोकसभा क्षेत्र की जानकारी दी जाएगी। यह बैठक भाजपा के राष्ट्रीय नड्डा एवं अन्य बड़े नेताओं की मौजूदगी में होगी। बैठक में अन्य राज्यों के क्लस्टर इंचार्ज भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी का तोहफा, राजस्थान में इस योजना की पहली किस्त जारी, इतने लाख होंगे लाभान्वित

विधानसभा वार समीक्षा कर शुरू होगा काम
प्रदेश में पिछले माह विधानसभा चुनाव परिणाम आए थे। भाजपा ने 115 सीटें जीत कर सरकार तो बना ली, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व इससे खुश नहीं था। केंद्रीय नेतृत्व का मानना था कि राजस्थान में जो सर्वे हुए थे, उसमें 135 से 140 सीटें जीत रहे थे। परिणाम आशा के अनुरूप नहीं आया। हाल ही करणपुर में हुए चुनाव में भी भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में पार्टी अब एक-एक विधानसभा क्षेत्र पर फोकस कर लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाएगी, ताकि परिणाम आशा के अनुरूप आएं। विधानसभा चुनाव के परिणामों के लिहाज से प्रदेश में 11 लोकसभा सीटें ऐसी रही थी, जहां भाजपा को कांग्रेस के मुकाबले कम वोट मिले थे।

ट्रेंडिंग वीडियो