scriptजयपुर के आमेर में आकाशीय बिजली गिरने से 10 की मौत, कई घायल, देखें तस्वीरें | dies due to lightning in Amer jaipur | Patrika News

जयपुर के आमेर में आकाशीय बिजली गिरने से 10 की मौत, कई घायल, देखें तस्वीरें

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2021 10:45:35 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

जयपुर के आमेर में मावठा के अपोजिट साइड पहाड़ी के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से 10 मौत हो गई। कई गंभीर घायल हो गए। घायलों को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया है।

dies due to lightning in Amer Mahal jaipur

जयपुर के आमेर में मावठा के अपोजिट साइड पहाड़ी के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने तीन मौत हो गई। कई गंभीर घायल हो गए। घायलों को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया है।

जयपुर। जयपुर के आमेर में मावठा के अपोजिट साइड पहाड़ी के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से 10 मौत हो गई। कई गंभीर घायल हो गए। घायलों को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया। यह सभी लोग आमेर महल के सामने वाली 2000 फीट ऊंची पहाड़ी पर बने रियासकालीन वॉच टावर पर घूमने गए थे। गनीमत रही कि दो युवक हादसे में बच गए और पहाड़ी से नीचे उतरकर मावठा स्टैंड पर पहुंचकर लोगों की घटना की जानकारी दी। स्थानीय लोगों ने बचाव कार्य शुरू कर दिया। लोग घायलों को कंधों पर उठाकर नीचे लेकर पहुंचे। लेकिन एम्बुलेंस नहीं पहुंचने पर आक्रोशित हो गए। सूचना पर पुलिस और सिविल डिफेंस की टीम भी मौके पर पहुंची। लेकिन प्रशासन की और से बचाव कार्य देरी से शुरू होने पर लोग आक्रोशित हो गए। बाद में स्थानीय लोगों की मदद से सिविल डिफेंस, एसडीआरएफ टीम घायल और मृतकों को पहाड़ी से 2000 फीट नीचे लेकर पहुंची।
aamer4.jpg
अंधेरा होने से हुई परेशानी
लोगों ने बताया कि वॉच टावर के दोनों तरफ पहाड़ी की खाई है। कई लोग वहां कूद गए या फिर हादसे में गिर गए। लेकिन अंधेरा होने पर खाई में गिरे हुए लोगों को बाहर निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।
कमिश्नर और विधायक पहुंचे
पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव, एडिशनल पुलिस कमिश्रर राहुल प्रकाश सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। जिला प्रशासन अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। बड़ा हादसा होने की सूचना पर विधायक महेश जोशी, अमीन कागजी और रफीक खान भी वहां पहुंच गए। तब जाकर बचाव कार्य में और तेजी आई। रात करीब साढ़े दस बजे तक वॉच टावर पर फंसने वाले सभी 27 लोगों को एसएमएस हॉस्पिटल पहुंचाया, जहां पर 10 को मृत घोषित कर दिया।
देर रात फिर सर्च
एसडीआरएफ की टीम रात करीब साढ़े दस बजे पुन: वॉच टावर के आस-पास पहाड़ी पर सर्च किया। देर रात करीब साढ़े ग्यारह बज तक लोगों की तलाश में पहाड़ी पर सर्च अभियान जारी रहा।
aamer5.jpg
आकाशीय बिजली से मृतकों के आश्रितों को पांच-पांच लाख की सहायता

जयपुर, कोटा और धौलपुर में रविवार शाम को आकाशीय बिजली से मरे लोगों के आश्रितों को तत्काल आर्थिक सहायता देने के निर्देश मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिए हैं। सरकार की ओर से मृतकों के परिजन परिवारजनों को 5-5 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी। राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन कोष से 4-4 लाख की आर्थिक सहायता और मुख्यमंत्री सहायता कोष से 1-1 लाख की आर्थिक सहायता दी जा रही है।
aamer1.jpg
https://youtu.be/pkoKg3JYebo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो